'आप' के हिमाचल प्रभारी एवं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन गिरफ्तार

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को हवाला मामले में ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। ईडी की इस कार्रवाई से दिल्ली की केजरीवाल सरकार का बड़ा झटका लगा है। 
 | 
Satyendra Jain

नई दिल्ली। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) को हवाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गिरफ्तार कर लिया है। सत्येंद्र जैन पर ED की इस कार्रवाई से दिल्ली की केजरीवाल सरकार का बड़ा झटका लगा है। सत्येंद्र जैन पर फर्जी कंपनियों के जरिए लेन-देन करने का आरोप है। जानकारी के मुताबिक जैन को पहले हिरासत में लिया गया था। ईडी ने पहले उनसे पूछताछ की और फिर गिरफ्तार कर लिया।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल में गृह रक्षकों का दैनिक मानदेय बढ़ा, जानें अब कितना मिलेगा


सत्येंद्र जैन केजरीवाल सरकार का प्रमुख चेहरा हैं। इसके अलावा आम आदमी पार्टी हिमाचल के प्रभारी हैं। हाल ही में ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कार्रवाई कर उनके परिवार से जुड़ी संपत्ति कुर्क की थी। जांच एजेंसी ने उनसे संबंधित यह संपत्ति अकिंचन डिवेलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, इंडो मेटल इम्पेक्स प्राइवेट लिमिटेड, प्रयास इन्फोसॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड, मंगलायतन प्रोजेक्ट्स, जेजे आइडियल एस्टेट और जैन के परिवार के सदस्य से अटैच की।

यह भी पढ़ेंः-'प्रथम दर्शन के मोती' संवारेंगे खणी स्कूल के छात्रों का भविष्य


जैन की गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता और कवि कुमार विश्वास ने तंज कसते हुए ट्विटर पर लिखा, 'यह केस जब पहली बार आया था तो मैंने भरी PAC में सत्येंद्र जैन से जवाब माँगा था। बौने ने उसे सपत्नीक मेरे सामने रोने-धोने के लिए बिठाया। मैंने कहा निजी संबंध अपनी जगह पर इसका जवाब दो, तो आजकल पंजाब का वसूली-प्रमुख बना नया 'चिंटू' काग़ज फैलाकर बोला “सर मैं CA हूँ, कोई गड़बड़ नहीं है।”

 

यह भी पढ़ेंः-31 मई को PM मोदी शिमला से जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की किस्त


अप्रैल में ईडी ने कहा था, पता चला है कि जब सत्येंद्र जैन एक सरकारी अधिकारी थे तब इन कंपनियों के जरिए हवाला रूट से पैसा भेजा गया। इस पैसे का इस्तेमाल दिल्ली में और आसपास जमीन खरीदने में किया गया। दिसंबर 2018 में ही ईडी ने इस मामले में चार्जशीट फाइल कर दी थी। इस साल जनवरी में आम आदमी पार्टी ने दावा किया था कि पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा बदले की भावना से सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार करवा सकती है। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।