ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा Boycott Cadbury, इस वजह से खड़ा हुआ विवाद

सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर हैशटैग 'बॉयकॉट कैडबरी' ट्रेंड कर रहा है। #Boycott Cadbury के साथ हजारों लोगों ने ट्वीट किया है और इसे बैन करने की मांग की है।
 | 
Boycott Cadbury Trend on Twitter : सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर हैशटैग 'बॉयकॉट कैडबरी' ट्रेंड कर रहा है। #Boycott Cadbury के साथ हजारों लोगों ने ट्वीट किया है और इसे बैन करने की मांग की है। रविवार को सुबह से ट्विटर पर #Boycott Cadbury  ट्रेंड कर रहा है।


Boycott Cadbury Trend on Twitter : सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर हैशटैग 'बॉयकॉट कैडबरी' ट्रेंड कर रहा है। #Boycott Cadbury के साथ हजारों लोगों ने ट्वीट किया है और इसे बैन करने की मांग की है। रविवार को सुबह से ट्विटर पर #Boycott Cadbury  ट्रेंड कर रहा है।

 

#Boycott Cadbury ट्रेंड करने के पीछे दो वजह है। कैडबरी उत्पादों में 'बीफ' के इस्तेमाल के दावों के साथ ही सोशल मीडिया यूजर्स ने कंपनी के हालिया दिवाली विज्ञापन को लेकर भी निशाना साधा है। सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है कि कैडबरी के नए विज्ञापन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिता ''दामोदार'' का नाम का इस्तेमाल किया गया है।


ट्विटर उपयोगकर्ताओं का दावा है कि वर्तमान कैडबरी दिवाली विज्ञापन विवादास्पद है क्योंकि इसमें "दामोदर" नाम का एक गरीब दीया बेचने वाले को दिखाया गया है, जो कथित तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिता का नाम है। भगवा क्रांति सेना की राष्ट्रीय अध्यक्ष और विहिप नेता साध्वी प्राची ने ट्विटर पर हैशटैग #BoycottCadbury लिखते हुए कंपनी के नए दिवाली विज्ञापन की आलोचना की है। साध्वी प्राची ने कहा कैडबरी को शर्म आनी चाहिए।
 


साध्वी प्राची ने कहा- PM नरेंद्र मोदी के पिता के नाम...

साध्वी प्राची ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा, ''क्या आपने टीवी चैनलों पर इस वक्त आने वाले कैडबरी चॉकलेट के विज्ञापन को ध्यान से देखा है? विज्ञापन में दीया बेचने वाला गरीब शख्स ''दामोदर'' है। यह पीएम नरेंद्र मोदी के पिता का नाम है। पीएम नरेंद्र मोदी के पिता के नाम को गलत तरीके से दिखाने के लिए ऐसा किया जाता है। जैसा, 'चायवाले का बाप दियावाला' कैडबरी कंपनी को शर्म आनी चाहिए...।''

 
साध्वी प्राची के ट्वीट के बाद कई अन्य लोगों ने भी भारत में कैडबरी उत्पादों के बहिष्कार का आह्वान करते हुए ट्वीट करना शुरू कर दिया। यह पहली बार नहीं है जब कैडबरी भारतीय ट्विटर यूजर्स के निशाने पर आई है। 2021 में भी कैडबरी को लेकर ट्विटर पर बॉयकॉट ट्रेंड हुआ था। इस बार भी कई लोगों ने इसको लेकर ट्वीट किया है। 

#Boycott Cadbury ट्रेंड करने वाले ट्विटर यूजर्स ने ऑस्ट्रेलिया की कैडबरी वेबसाइट के प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन पेज का स्क्रीनशॉट शेयर किया है। जिसमें लिखा है, ''प्लीज, ध्यान दें, अगर हमारे किसी ऑस्ट्रेलियाई उत्पाद में सामग्री में जिलेटिन होता है, तो हम जिस जिलेटिन का उपयोग करते हैं वह हलाल प्रमाणित होता है और बीफ से मिलता है।''

कैडबरी ने दी सफाई

कैडबरी उत्पादों में बीफ का दावा करने वाला वायरल स्क्रीनशॉट भारत का नहीं है। इससे पहले जब कैडबरी डेयरी मिल्क बनाने वाली कैडबरी पर ये आरोप लगे थे तो कंपनी ने कहा था कि हमारे सारे प्रोडक्ट 100% शाकाहारी हैं। कैडबरी ने कहा था, भारत में उसके सभी उत्पाद 100% शाकाहारी हैं और रैपर पर हरा बिंदु इसलिए दिया जाता है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।