हिमाचल में बेरोजगारी का आलम ! एक पोस्ट के लिए 22 हजार आवेदन

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में जूनियर ऑफिस असिस्टेंट यानी JOA-IT के एक पद के लिए यह भर्ती होनी है। और 22 हजार लोगों ने इसके लिए आवेदन किया है।

 | 
unemployment in himachal pradesh  हिमाचल में बेरोजगारी।

हिमाचल प्रदेश के कितने बेरोजगार युवा नौकरी की तलाश में हैं, इसका पता इससे लगाया जा सकता है कि सरकारी नौकरी के एक पद के लिए 22 हजार युवाओं ने आवेदन किया है। हिमाचल प्रदेश में जूनियर ऑफिस असिस्टेंट यानी JOA-IT के एक पद के लिए यह भर्ती होनी है। और 22 हजार लोगों ने इसके लिए आवेदन किया है। यहां गौर करने वाली बात है कि इससे पहले, किसी एक पद के लिए इतनी बड़ी संख्या में युवाओं ने आवेदन नहीं किया था। कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर द्वारा यह पद भरा जा रहा है।


मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में JOA-IT का एक पद भरा जाएगा। 9 अक्तूबर को इसके लिए लिखित परीक्षा करवाई जाएगी। ऐसा नहीं है कि यह पहला मामला है, जिससे पता चलता है कि सूबे में कितनी बेरोजगारी है। इससे पहले भी कई बार चंद पदों के लिए लाखों आवेदन आ चुके हैं। हाल ही में जून 2022 में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में चपरासी के 93 पदों के लिए भर्ती हुई थी। इसमें मैट्रिक के टॉपर ने भी आवदेन किया था। 

10वीं कक्षा में 96.85 फीसदी अंक लेने वाली युवती ने भी चपरासी के पद के लिए आवेदन किया था। इसके साथ ही अन्य कई ऐसे आवदेक भी थी जिनके 10वीं की परीक्षा में 90 फीसदी से ऊपर अंक आए थे। इस दौरान कैटेगिरी के हिसाब से मेरिट सूची जारी की गई थी और मैरिट देखकर हर कोई हैरान रह गया था। अब ताजा मामले से पता चलता है कि हिमाचल में पढ़े-लिखे युवाओं के लिए बेरोजगारी किस तरह से गंभीर समस्या है।

हिमाचल में 8 लाख से ज्यादा युवा बेरोजगार

हिमाचल प्रदेश में 8 लाख से ऊपर पढ़े-लिखे युवा बेरोजगार हैं। हिमाचल विधानसभा के सदन मे यह जानकारी दी गई थी। अगस्त 2020 में विधानसभा के मॉनसून सत्र में उद्योग मंत्री ने लिखित जवाब में बताया था कि 31 जनवरी, 2020 तक प्रदेश में 8 लाख 46 हजार 209 बेरोजगार शिक्षित बेरोजगार थे। अब दो साल बाद हिमाचल में यह आंकड़ा और भी बढ़ा है। हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि हिमाचल में 100 में 12 लोग बेरोजगार हैं। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।