पास आ रही है अंतिम तारीख, जल्द करवाएं अग्निवीर भर्ती के लिए पंजीकरण

भारतीय वायुसेना में अग्निवीर बनने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। भारतीय वायुसेना में अग्निवीर भर्ती की अधिसूचना जारी हो गई है।
 | 
भारतीय वायुसेना में अग्निवीर बनने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। भारतीय वायुसेना में अग्निवीर भर्ती की अधिसूचना जारी हो गई है। इच्छुक अभ्यर्थी जल्द से जल्द भर्ती के लिए अपना पंजीकरण करवा लें, क्योंकि भर्ती के लिए पंजीकरण की अंतिम तारीख बहुत ही नजदीक आ गई है।       भारतीय वायुसेना अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीयन प्रक्रिया 17 जनवरी से शुरू हो चुकी है। ऐसे में आपने अभी तक भर्ती के लिए पंजीकरण नहीं करवाया है तो जल्द पंजीकरण करवा लें, क्योंकि छह फरवरी 2024 के बाद पंजीकरण नहीं हो पाएगा। ऐसे आवेदक जिनका जन्म 02 जनवरी 2004 से 02 जुलाई 2007 के मध्य हुआ हो, वे ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं।   Indian Air Force Agniveer Recruitment Online Registration Application Deadline Eligibility Criteria Educational Qualifications Engineering Diploma Registration Process Recruitment Office Official Website Agnipath Program Contract Period Training Duration Covid-19 Pandemic Military Service Youth Aspirants Career Opportunity Defense Forces Job Notification Employment Office

वेब डेस्क। भारतीय वायुसेना में अग्निवीर बनने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। भारतीय वायुसेना में अग्निवीर भर्ती की अधिसूचना जारी हो गई है। इच्छुक अभ्यर्थी जल्द से जल्द भर्ती के लिए अपना पंजीकरण करवा लें, क्योंकि भर्ती के लिए पंजीकरण की अंतिम तारीख बहुत ही नजदीक आ गई है।  
 

भारतीय वायुसेना अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीयन प्रक्रिया 17 जनवरी से शुरू हो चुकी है। ऐसे में आपने अभी तक भर्ती के लिए पंजीकरण नहीं करवाया है तो जल्द पंजीकरण करवा लें, क्योंकि छह फरवरी 2024 के बाद पंजीकरण नहीं हो पाएगा। ऐसे आवेदक जिनका जन्म 02 जनवरी 2004 से 02 जुलाई 2007 के मध्य हुआ हो, वे ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं।

भारतीय वायुसेना के भर्ती कार्यालय की अधिसूचना के अनुसार आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था अथवा बोर्ड से गणित, भौतिक एवं अंग्रेजी विषयों के साथ 50 प्रतिशत एवं अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंकों के उत्तीर्ण होना चहािए। इसके साथ ही इंजीनियरिंग में 3 वर्ष का डिप्लोमा 50 प्रतिशत अंको के साथ ही अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक हो अथवा किसी भी विषय में 12वीं 50 प्रतिशत अंकों के साथ एवं अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

विस्तृत जानकारी एवं ऑनलाइन पंजीयन के लिए वेबसाइट https://agnipathvayu.cdac.in इन पर लॉगिन कर सकते है। अग्निवीर भर्ती के लिए रोजगार कार्यालय द्वारा ऑनलाइन पंजीयन की सुविधा दी जा रही है।

अग्निपथ योजना क्या है?

अग्निपथ योजना पिछले साल चार साल के कांट्रैक्ट पर सेना, नौसेना और भारतीय वायु सेना में भर्ती करने के लिए शुरू की गई थी। 6 महीने की ट्रेनिंग के बाद चार साल के अंत में 25% तक अग्निवीरों को नियमित आधार पर सेवाओं में शामिल किया जाएगा।

इस योजना की घोषणा तब की गई थी जब सशस्त्र बल सैनिकों, नाविकों और वायुसैनिकों की भर्ती को फिर से शुरू करने पर विचार कर रहे थे, क्योंकि कोविड-19 महामारी के कारण लगभग दो वर्षों तक भर्तियां निलंबित रहीं। वर्तमान में, चिकित्सा शाखा के तकनीकी संवर्ग को छोड़कर सभी नाविकों, वायुसैनिकों और सैनिकों को इस योजना के तहत सेवाओं में भर्ती किया जाता है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।