हिमाचल पुलिस भर्ती: 1334 पदों के लिए 1 अक्तूबर से करें ऑनलाइन आवेदन

एक से 31 अक्टूबर के बीच निर्धारित फॉर्मेट में ऑनलाइन आवेदन www.recruitment.hppolice.gov.in पर किए जा सकेंगे।  
 | 
हिमाचल पुलिस।

हिमाचल के युवाओं के पास पुलिस में भर्ती होने का सुनहरा अवसर है। हिमाचल पुलिस में 1334 पद भरें जाएंगे। इसके लिए हिमाचल प्रदेश पुलिस मुख्यालय ने शुक्रवार को कांस्टेबल पदों के लिए भर्ती की अधिसूचना जारी की है। हिमाचल प्रदेश के युवा एक अक्तूबर से लेकर 31 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए www.recruitment.hppolice.gov.in पर जाना होगा। आवेदक इस बार ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन जमा करवा सकेंगे। कुल 1334 पदों में 932 पुरुष और 311 महिला कांस्टेबल के अलावा 91 पुरुष चालक कांस्टेबल के पद शामिल हैं।


छह चरण में होने वाली इस भर्ती को जिला रिक्रूटमेंट कमेटी (डीआरसी) आयोजित करेगी। सभी डीआरसी भर्ती की तारीख के लिए अलग से अधिसूचना जारी करेगी। पहला चरण ऑनलाइन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन व फीस जमा करने का होगा। अगले चरण में भर्ती शेड्यूल और स्थान नोटिफाई होंगे। इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा, लिखित परीक्षा, दस्तावेजों की स्क्रूटनी और अंत में मेडिकल परीक्षण होगा। इस बार लंबाई के अधिकतम पांच अंक, लिखित परीक्षा के अधिकतम 80 और सर्टिफिकेट परीक्षण के अधिकतम 15 अंक दिए जाएंगे। कुल भर्ती प्रक्रिया अधिकतम 100 अंकों की होगी। एससी /एसटी के लिए न्यूनतम 40 फसदी अंक व अन्य श्रेणियों के पास 50 फीसदी हासिल करने होंगे। 


छह श्रेणी में होने वाले आवेदनों में सामान्य, गोरखा और होमगार्ड श्रेणी के लिए 200 रुपये, एससी, एसटी, ओबीसी, बीपीएल, ईडब्ल्यूएस, महिला व ओबीसी, एससी, एसटी श्रेणी के होमगार्ड के लिए प्रोसेसिंग फीस 50 रुपये रखी है। इसके अलावा इस बार 100 रुपये कोविड शुल्क भी देना होगा। भर्ती के लिए पात्रता हेतु 31 अक्तूबर को अधिकतम व न्यूनतम आयु सीमा को कैलकुलेट करने के लिए कट ऑफ डेट निर्धारित किया गया है। इसी तरह हाई स्कूल की न्यूनतम शैक्षणिक के लिए भी 31 अक्तूबर की तिथि निर्धारित की गई है। सभी जरूरी सर्टिफिकेट जिनमें हिमाचली बोनाफाइड, आरक्षण श्रेणी सर्टिफिकेट और पुरुष कांस्टेबल चालक के लिए भारी परिवहन ड्राइविंग लाइसेंस 31 अक्तूबर तक वैलिड होने जरूरी होंगे। 

Tags

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।