वन विभाग में नौकरी का मौका, इस तारीख तक करें ऑनलाइन आवेदन

RNN DESK। हिमाचल के युवाओं को सरकारी नौकरी (Government Job in himachal) का मौका है। वन विभाग में रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर की सरकारी नौकरियां (Government Job in himachal) निकली हैं। रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के इच्छुक उम्मीदवार 19 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। राज्य लोकसेवा आयोग रेंज फॉरेस्ट ऑफिसरों के 45 पदों को
 | 
वन विभाग में नौकरी का मौका, इस तारीख तक करें ऑनलाइन आवेदन

RNN DESK। हिमाचल के युवाओं को सरकारी नौकरी (Government Job in himachal) का मौका है। वन विभाग में रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर की सरकारी नौकरियां (Government Job in himachal) निकली हैं। रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के इच्छुक उम्मीदवार 19 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। राज्य लोकसेवा आयोग रेंज फॉरेस्ट ऑफिसरों के 45 पदों को अनुबंध आधार पर भरने के लिए परीक्षा लेने जा रहा है।

21 से 31 वर्ष की आयु के युवा भर्ती परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। चुने वाले युवाओं को 15,100 रुपये का मासिक वेतन मिलेगा। लोकसेवा आयोग के सचिव आशुतोष गर्ग ने बताया कि अधूरे ऑनलाइन आवेदन स्वीकार नहीं होंगे। प्रदेश के बोनोफाइड अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी और एक्स सर्विसमैन वर्ग के युवाओं को ही आरक्षण का लाभ मिलेगा। अन्य राज्यों के आरक्षित वर्गों के युवाओं को सामान्य श्रेणी के तहत ही आवेदन करना होगा।

उन्होंने बताया कि सामान्य श्रेणी के लिए सात पर आरक्षित हैं। आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के लिए चार, अनुसूचित जाति के लिए नौ आरक्षित हैं। अनुसूचित जनजाति के लिए चार और ओबीसी के लिए सात पद आरक्षित रखे गए हैं। एक्स सर्विस मैन सामान्य श्रेणी के लिए चार और सामान्य श्रेणी के एक्स सर्विस मैन के परिजनों के लिए छह, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के एक्स सर्विसमैन के लिए एक-एक पर आरक्षित है। अनुसूचित जाति से एक्स सर्विस मैन के परिजनों के लिए एक और ओबीसी वर्ग से एक्स सर्विस मैन के लिए भी एक पद आरक्षित रखा है।

हिमाचली संस्कृति और बोली को समझने वालों को प्राथमिकता

सरकारी नौकरी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 42 वर्ष तय की गई है। हिमाचल की संस्कृति, बोली की समझ रखने वालों को भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी। कृषि, बॉटनी, केमिस्ट्री, कंप्यूटर एप्लीकेशन, इंजीनियरिंग, इन्वायरमेंटल साइंस, फॉरेस्ट्री, जियोलॉजी, बागवानी, गणित, फिजिक्स, सांख्यिकी, वेटेनरी साइंस में बीए करने वाले भर्ती में शामिल हो सकेंगे।

पुरुषों के लिए 25 और महिलाओं के लिए 16 किमी की दौड़

फिजिकल टेस्ट में पुरुषों को चार घंटे में 25 किलोमीटर और महिलाओं को 16 किलोमीटर का सफर पैदल चलकर पूरा करना होगा। आयोग के सचिव ने बताया कि महिला और एक्स सर्विसमैन वर्ग के उम्मीदवारों से परीक्षा फीस नहीं ली जाएगी। आरक्षित वर्गों से 100 रुपये और सामान्य वर्ग से 400 रुपये की फीस ली जाएगी।


 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।