किस देश में हैं सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे लोग, भारत का स्थान कहां हैं

आज के दौर में शिक्षा सबसे ज्यादा जरूरी है। हर व्यक्ति का शिक्षित होना भी जरूरी है, जिसके लिए कई बार लोग मीलों सफर करके किसी दूसरे देश जाते हैं और वहां शिक्षा ग्रहण करते हैं। विश्व में 197 देश हैं।
 | 
आज के दौर में शिक्षा सबसे ज्यादा जरूरी है। हर व्यक्ति का शिक्षित होना भी जरूरी है, जिसके लिए कई बार लोग मीलों सफर करके किसी दूसरे देश जाते हैं और वहां शिक्षा ग्रहण करते हैं। विश्व में 197 देश हैं। हर देश अपनी अलग-अलग खासियत के लिए जाना जाता है। मगर क्या कभी आपने सोचा है कि वो देश कौनसा है, जिसकी आबादी दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़ी-लिखी होगी।   इसके साथ ही कई बार आपने दिमाग में यह ख्याल भी आता होगा कि सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे युवा कहां हैं। और विश्व में कहां की आबादी सबसे ज्यादा शिक्षित है, अगर आप यह नहीं जानते हैं तो हम आपको इस लेख में इसकी जानकारी देने जा रहे हैं। आज के प्रतिस्पर्धात्मक दौर में बेरोजगारी को दूर करने में शिक्षा क्षेत्र सबसे बड़ा योगदान अदा कर सकता है। चलिए जानते हैं कि किस देश में सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे लोग रहते हैं।

आज के दौर में शिक्षा सबसे ज्यादा जरूरी है। हर व्यक्ति का शिक्षित होना भी जरूरी है, जिसके लिए कई बार लोग मीलों सफर करके किसी दूसरे देश जाते हैं और वहां शिक्षा ग्रहण करते हैं। विश्व में 197 देश हैं। हर देश अपनी अलग-अलग खासियत के लिए जाना जाता है। मगर क्या कभी आपने सोचा है कि वो देश कौनसा है, जिसकी आबादी दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़ी-लिखी होगी। 

इसके साथ ही कई बार आपने दिमाग में यह ख्याल भी आता होगा कि सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे युवा कहां हैं। और विश्व में कहां की आबादी सबसे ज्यादा शिक्षित है, अगर आप यह नहीं जानते हैं तो हम आपको इस लेख में इसकी जानकारी देने जा रहे हैं। आज के प्रतिस्पर्धात्मक दौर में बेरोजगारी को दूर करने में शिक्षा क्षेत्र सबसे बड़ा योगदान अदा कर सकता है। चलिए जानते हैं कि किस देश में सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे लोग रहते हैं। 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शिक्षा का स्तर मापने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग किया जा सकता है, और हम जो जानकारी आपको देने जा रहे हैं वह OECD-2023 (आर्थिक सहयोग और विकास संगठन) द्वारा 25-34 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के बीच उच्च शिक्षा प्राप्त करने वालों के प्रतिशत पर आधारित है।

विश्व में सबसे ज्यादा पढ़े लिखे लोगों वाले देशों की सूची में शीर्ष 5 देश इस प्रकार हैं:

  1. कनाडा: कनाडा में 25-34 वर्ष आयु वर्ग के 56% लोगों ने उच्च शिक्षा प्राप्त की है। 
  2. जापान: जापान में 25-34 वर्ष आयु वर्ग के 55% लोगों ने उच्च शिक्षा प्राप्त की है। 
  3. लक्जमबर्ग: लक्जमबर्ग में 25-34 वर्ष आयु वर्ग के 54% लोगों ने उच्च शिक्षा प्राप्त की है। 
  4. नॉर्वे: नॉर्वे में 25-34 वर्ष आयु वर्ग के 53% लोगों ने उच्च शिक्षा प्राप्त की है।
  5. आयरलैंड: आयरलैंड में 25-34 वर्ष आयु वर्ग के 52% लोगों ने उच्च शिक्षा प्राप्त की है।

इन देशों के अलावा, इज़राइल, स्विट्ज़रलैंड, फिनलैंड, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया भी शिक्षा के मामले में शीर्ष 10 देशों में शामिल हैं।

 

भारत का स्थान:

OECD की रिपोर्ट के अनुसार, भारत 46 देशों की सूची में 44 वें स्थान पर है, जहां का साक्षरता दर लगभग 21% है।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी:

  • विश्व बैंक के अनुसार, दुनिया भर में साक्षरता दर 86% है।
  • महिलाओं की साक्षरता दर पुरुषों की तुलना में कम है, खासकर विकासशील देशों में।
  • शिक्षा स्तर का देश की अर्थव्यवस्था और जीवन स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।