सेना में जाने की है चाहत तो रहें तैयार, आम लोग भी आर्मी में शामिल करने पर मंथन

नई दिल्ली। युवाओं को आर्मी की तरफ आकर्षित करने के लिए सेना एक नए प्रस्ताव पर विचार कर रही है। इसमें केवल तीन साल के लिए सेना में काम करना होगा। इसके बाद वापस दूसरे करियर में जा सकते हैं। अभी किसी अफसर को कम-से-कम 10 साल तक सेना में काम करना होता है। इसे
 | 
सेना में जाने की है चाहत तो रहें तैयार, आम लोग भी आर्मी में शामिल करने पर मंथन

नई दिल्ली। युवाओं को आर्मी की तरफ आकर्षित करने के लिए सेना एक नए प्रस्ताव पर विचार कर रही है। इसमें केवल तीन साल के लिए सेना में काम करना होगा। इसके बाद वापस दूसरे करियर में जा सकते हैं। अभी किसी अफसर को कम-से-कम 10 साल तक सेना में काम करना होता है। इसे टूर-टू ड्यूटी नाम दिया गया है। इस पर सेना के आला अधिकारी विस्तार से चर्चा कर चुके हैं। संभावना है कि आगामी कुछ ही महीनों में इसे अंतिम रूप से दिया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सैन्य सूत्रों ने बताया कि इस प्रस्ताव में उन युवाओं को सेना में लाने की तैयारी की गई है जिन्हें सेना आकर्षित तो करती है लेकिन वो लंबे समय तक इसमें नहीं रहना चाहते हैं। प्रस्ताव के मुताबिक युवाओं को उन सारी प्रक्रियाओं से गुजरना होगा, जिससे होकर सेना में अफसर बनते हैं।सेना में जाने की है चाहत तो रहें तैयार, आम लोग भी आर्मी में शामिल करने पर मंथन चयन होने के बाद उन्हें जरूरी ट्रेनिंग भी पूरी करनी होगी। इसके बाद उनकी तैनाती कॉम्बेट जोन में की जाएगी। उन्हें आर्मर्ड, आर्टिलरी, इंफेंट्री जैसी कॉम्बेट सर्विसेस में भी जाने का मौका मिलेगा। तीन साल के बाद सेना छोड़ने पर उन्हें पेंशन तो नहीं मिलेगी, लेकिन कई दूसरे लाभ मिलेंगे जिनमें भविष्य के करियर के लिए प्रशंसापत्र भी शामिल होंगे। इसमें पुरुष और महिला दोनों को ही मौका मिलेगा।

Tags

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।