Himachal Political Crisis : अयोग्य घोषित विधायकों की याचिका पर सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने पूछा, आप हाईकोर्ट क्यों नहीं गए

हिमाचल प्रदेश की राजनीति में भूचाल लाने वाले कांग्रेस के छह बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई सुप्रीम कोर्ट ने 18 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी। कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई इसलिए स्थगित दी क्योंकि विधायकों की ओर से पेश वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे सुनवाई के लिए पेश नहीं हुए थे।
 | 
हिमाचल प्रदेश की राजनीति में भूचाल लाने वाले कांग्रेस के छह बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई सुप्रीम कोर्ट ने 18 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी। विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में व्हिप का उल्लंघन करने पर स्पीकर द्वारा अयोग्य ठहराए जाने के फैसले को चुनौती दी है। कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई इसलिए स्थगित दी क्योंकि विधायकों की ओर से पेश वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे सुनवाई के लिए पेश नहीं हुए थे।    पीठ ने आदेश पारित करने से पहले जानना चाहा कि इस मामले में किस मौलिक अधिकार का उल्लंघन शामिल है और विधायकों से पूछा कि वे हाईकोर्ट क्यों नहीं गए। स्पीकर के फैसले को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, दीपांकर दत्ता और प्रशांत कुमार मिश्रा की पीठ ने सुनवाई की।  

वेब डेस्क। हिमाचल प्रदेश की राजनीति में भूचाल लाने वाले कांग्रेस के छह बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई सुप्रीम कोर्ट ने 18 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी। विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में व्हिप का उल्लंघन करने पर स्पीकर द्वारा अयोग्य ठहराए जाने के फैसले को चुनौती दी है। कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई इसलिए स्थगित दी क्योंकि विधायकों की ओर से पेश वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे सुनवाई के लिए पेश नहीं हुए थे।

पीठ ने आदेश पारित करने से पहले जानना चाहा कि इस मामले में किस मौलिक अधिकार का उल्लंघन शामिल है और विधायकों से पूछा कि वे हाईकोर्ट क्यों नहीं गए। स्पीकर के फैसले को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, दीपांकर दत्ता और प्रशांत कुमार मिश्रा की पीठ ने सुनवाई की।  

यह भी पढ़ें ः-हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर का इस्तीफा; बदलेगी सरकार, जानें क्या है आगे का प्लान

द हिंदू समाचार पत्र ने समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से लिखा है कि छह याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने पीठ से मामले को 15 मार्च या 18 मार्च के लिए स्थगित करने का अनुरोध किया और कहा कि वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे, जो उनकी ओर से पेश होंगे, अभी कार्यवाही में शामिल होने में सक्षम नहीं हैं। इस पर जस्टिस खन्ना ने पूछा कि लेकिन एक बात बताओ, आप हाईकोर्ट क्यों नहीं गए? जब वकील ने कहा कि याचिकाकर्ताओं ने याचिका में कारण बताए हैं और वे विधायक चुने गए हैं, तो पीठ ने कहा कि यह मौलिक अधिकार नहीं है। वकील ने कहा कि यह दुर्लभ मामला है जहां 18 घंटे के भीतर स्पीकर ने हमें अयोग्य घोषित कर दिया। 

यह भी पढ़ें ः-सीएम सुक्खू का बागी विधायक पर तंज, बोले- ईमान बेच कर पाप धोने गए हरिद्वार


पीठ ने मामले की सुनवाई 18 मार्च को तय की है। कांग्रेस के अयोग्य घोषित छह विधायकों ने शीर्ष अदालत में दायर अपनी याचिका में विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया, राज्य के संसदीय कार्य मंत्री हर्ष वर्धन चौहान और अन्य को प्रतिवादी बनाया है। ये कांग्रेसी बागी, जिन्होंने 27 फरवरी को राज्यसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन के पक्ष में मतदान किया था, बाद में बजट पर मतदान से बचते रहे।

यह भी पढ़ें ः-Chamba News : चम्बा-चुवाड़ी सुरंग की संभावना तलाशने के लिए सीएम सुक्खू ने दिए चार करोड़

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक सिंघवी क्रॉस वोटिंग के कारण राज्यसभा चुनाव हार गए थे। अयोग्य ठहराए गए विधायकों में राजिंद्र राणा, सुधीर शर्मा, इंद्र दत्त लखनपाल, देविंद्र कुमार भुट्ट, रवि ठाकुर और चैतन्य शर्मा हैं। उनकी अयोग्यता के बाद, सदन की प्रभावी ताकत 68 से घटकर 62 हो गई है, जबकि कांग्रेस विधायकों की संख्या 40 से घटकर 34 हो गई है।

बागी विधायकों ने अपनी याचिका में प्राकृतिक न्याय के सिद्धांत के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए दावा किया है कि उन्हें अयोग्यता याचिका पर जवाब देने के लिए पर्याप्त अवसर नहीं मिला। 29 फरवरी को एक संवाददाता सम्मेलन में छह विधायकों की अयोग्यता की घोषणा करते हुए, अध्यक्ष ने कहा था कि वे दल-बदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य ठहराए जाएंगे क्योंकि उन्होंने पार्टी व्हिप का उल्लंघन किया था। उन्होंने फैसला सुनाया कि वे तत्काल प्रभाव से सदन के सदस्य नहीं रहेंगे।

यह भी पढ़ें ः-कांग्रेस ने शिमला में निकाला कैंडल मार्च, सुक्खू बोले- लोकतंत्र को कमजोर कर रही केंद्र सरकार


उन्हें अयोग्य ठहराने की मांग वाली याचिका संसदीय कार्य मंत्री ने स्पीकर के समक्ष उस व्हिप की अवहेलना करने के लिए दायर की थी, जिसमें उन्हें सदन में उपस्थित रहने और बजट के लिए मतदान करने की आवश्यकता थी। दल-बदल विरोधी कानून के तहत, कोई भी निर्वाचित सदस्य जो स्वेच्छा से किसी राजनीतिक दल की सदस्यता छोड़ देता है या अपने राजनीतिक दल द्वारा जारी किसी भी निर्देश के विपरीत सदन में मतदान करता है या मतदान से अनुपस्थित रहता है, अयोग्यता के लिए उत्तरदायी है।

यह भी पढ़ें ः-सीएम सुक्खू बोले- भाजपा कर रही लोकतंत्र की हत्या, जन बल से धन बल की शक्ति को हराएंगे


स्पीकर ने कहा, इन विधायकों ने उपस्थिति रजिस्टर पर हस्ताक्षर किए थे लेकिन बजट पर मतदान के दौरान सदन से अनुपस्थित रहे। इन सदस्यों को व्हाट्सएप और ई-मेल के माध्यम से व्हिप का उल्लंघन करने के लिए नोटिस जारी किया गया था और सुनवाई के लिए उपस्थित होने के लिए कहा गया था। विधानसभा अध्यक्ष द्वारा 15 भाजपा विधायकों को निलंबित करने के बाद विधानसभा ने ध्वनि मत से वित्त विधेयक पारित कर दिया था। इसके बाद स्पीकर ने सत्र स्थगित कर दिया था।

यह भी पढ़ें ः-सुक्खू सरकार को बड़ा झटका, पहले क्रॉस वोटिंग और फिर पर्ची से जीते भाजपा के हर्ष महाजन

अपने 30 पेज के आदेश में, उन्होंने कहा कि नोटिस का जवाब देने के लिए समय देने के लिए बागी विधायकों के वकील, वरिष्ठ वकील सत्यपाल जैन की याचिका पर विचार नहीं किया गया क्योंकि "सबूत बिल्कुल स्पष्ट थे"। अध्यक्ष ने कहा कि लोकतंत्र की गरिमा बनाए रखने और "आया राम, गया राम" की घटना पर रोक लगाने के लिए ऐसे मामलों में त्वरित निर्णय देना आवश्यक है। अध्यक्ष ने कहा कि फैसले का इन विधायकों द्वारा राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग से कोई संबंध नहीं है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।