Corona काल में ठगी के लिए शातिरों ने खोजा नया तरीका, वैक्सीन को पंजीकृत करने के लिए मांगा जा रहा ओटीपी

शातिर बूस्टर डोज (Booster Dose) लगाने के नाम पर लोगों से उनका मोबाइल नंबर पूछ रहे हैं, इसके उपरांत उनके मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP) आता है। इस ओटीपी (OTP) को बताने के बाद बैंक खातों से पैसा निकाला जा सकता है।  
 | 
.

हमीरपुर ।  कोविड -19 टीकाकरण की बूस्टर डोज (Booster Dose) के नाम पर शातिर लोगों को ठगने की फिराक में हैं। बूस्टर डोज (Booster Dose) के लिए पंजीकृत करने के नाम पर लोगों से उनके मोबाइल पर आया ओटीपी (OTP) मांगा जा रहा है। ओटीपी (OTP) देने पर लोगों के बैंक खातों से सारा पैसा निकाला जा सकता है। शातिरों ने ऑनलाइन (Online) ठगी करने का यह नया तरीका इजाद किया है। ऐसे में लोग बूस्टर डोज (Booster Dose) लगाने के चक्कर में ठगी का शिकार हो सकते हैं।

पुलिस (Police) ने इस बारे में चेतावनी जारी की है। जिसमें साफ कहा गया है कि यदि इस तरह का फोन कॉल आता है तो इस पर ध्यान न दें। बूस्टर डोज  (Booster Dose) लगाने के नाम पर शातिर ठगी को अंजाम देने की कोशिश कर रहे हैं।  बताया जा रहा है कि शातिर बूस्टर डोज (Booster Dose) लगाने के नाम पर लोगों से उनका मोबाइल नंबर पूछ रहे हैं, इसके उपरांत उनके मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP) आता है। इस ओटीपी (OTP) को बताने के बाद बैंक खातों से पैसा निकाला जा सकता है।

शातिरों के पास लोगों द्वारा पहले लगाई गई कोरोना (Corona)  रोधी दोनों डोज का तिथियों सहित आंकड़ा है। इस आंकड़े को बताकर वे लोगों को विश्वास जीत रहे हैं। बाद में लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है।  हमीरपुर पुलिस (Hamirpur Police)  ने लोगों से आग्रह किया है कि किसी भी सूरत में ओटीपी न बताएं, क्योंकि यह एक नई किस्म का फ्रॉड  (Fraud) है। आपके द्वारा ओटीपी (OTP)  बताने पर आपके बैंक खाते से सारी राशि निकाली जा सकती है। वहीं पुलिस  (Police) ने सूचित किया है कि यदि आपके साथ ऑनलाइन फ्राड (Online Fraud) हुआ है, तो तुरंत 155260 पर कॉल करें।


पुलिस की जनता से अपील

हमीरपुर पुलिस (Hamirpur) के फेसबुक पेज पर इसकी जानकारी साझा की गई है। इसमें कहा गया है कि एक नई किस्म की कोविड (Covid) -19 टीकाकरण के नाम पर धोखाधड़ी शुरू हुई है। इसमें एक कॉल आएगी, जिसमें कॉल करने वाला आपको पहले लगे दोनों डोज की तारीख और स्थान सही-सही बताएगा। उनके उपरांत वह व्यक्ति आपको कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Variant Omicron) से बचने के लिए तीसरी बूस्टर डोज (Booster Dose)  लगाने का अनुरोध करेगा और उसके बारे में समय और स्थान बताएगा, फिर आपको बूस्टर डोज (Booster Dose) के लिए पंजीकृत करने के नाम पर आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP)  भेजा जाएगा। कॉल करने वाला व्यक्ति आपसे ओटीपी (OTP) पूछेगा।

यह भी पढ़ेंः-   Hamirpur : कोचिंग संस्थानों व कंप्यूटर संस्थान को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की दी जाए अनुमति

उधर  पुलिस अधीक्षक हमीरपुर डा. आकृति शर्मा (SP Hamirpur Dr. Aakriti Sharma)   ने बताया कि  शातिर ऑनलाइन (Online) ठगी को अंजाम देने के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं। बूस्टर डोज  (Booster Dose) लगाने के नाम पर शातिर ठगी को अंजाम देने की कोशिश कर रहे हैं।  लोगों को ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए सजग रहना चाहिए। यदि आपके साथ ऑनलाइन फ्राड (Online Fraud) हुआ है, तो तुरंत 155260 पर कॉल करें।  

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।