परिवार की पंचायत, पहले से पिता उप प्रधान, अब पुत्र बना वार्ड पंच

ऊना की झंबर पंचायत के वार्ड तीन में पूर्व वार्ड पंच की जल शक्ति विभाग में नौकरी लगने से पद खाली चल रहा था। लोगों ने चुना नया प्रतिनिधि 
 | 
.
 

ऊना । जिला ऊना विकास खंड की ग्राम पंचायत झंबर में हुए वार्ड सदस्य के उपचुनाव में 21 वर्षीय युवा, उच्च शिक्षा प्राप्त, समाज के उत्थान के प्रति अच्छी सोच रखने वाले और उपरोक्त पंचायत में एक प्रतिष्ठित, गरीबों के मसीहा समाजसेवी एवं वरिष्ठ पत्रकार व वर्तमान में बतौर उप-प्रधान पद पर आसीन जीवन शर्मा के सुपुत्र अर्चित शर्मा ने अपने प्रतिद्वंदी सीताराम को परास्त कर जीत का परचम लहराया है। ऐसे में ग्राम पंचायत झंबर के वार्ड नंबर-3 के सभी मतदाताओं ने अपनी अच्छी सोच व वार्ड के विकास को गति प्रदान करने के लिए एक पढ़े लिखे युवा को आगे लाकर अच्छा परिचय दिया है।

    बताते चलें कि गत 9 महीने पहले 19 जनवरी 2021 को उक्त पंचायत में हुए पंचायती राज चुनावों में ग्राम पंचायत के गांव लाम, झंबर व सूरजेहढ़ा के मतदाताओं ने नए पंचायत जनप्रतिनिधियों का गठन किया था। जिसमें वार्ड नंबर-3 से जो सदस्य निर्वाचित हुआ था, उसकी माह अप्रैल 2021 को जल शक्ति विभाग में बतौर वाटर गार्ड नियुक्ति हो गई थी, उसके बाद यह पद खाली चला हुआ था। हालांकि इस वार्ड में सबसे दिलचस्प  बात यह थी कि इसी वार्ड से मतदाताओं द्वारा प्रधान व उप-प्रधान का चयन किया गया था, और अब जब प्रदेश सरकार व चुनाव आयोग द्वारा उक्त खाली पड़े वार्ड में चुनाव की घोषणा की गई, तो उसके बाद अंदर खाते से राजनीतिक सरगर्मियां देखने को मिली। जबकि प्रधान व उप-प्रधान एक ही राजनीतिक पार्टी से ताल्लुक रखने वाले बताए जा रहे हैं।

 इस वार्ड से जानकारी यह भी है कि प्रधान द्वारा वार्ड के किसी भी बुद्धिजीवी व व्यक्ति विशेष से बिना सलाह मशवरा कर अपने ही स्तर पर अपनी मनपसंद के व्यक्ति का अंदर खाते से चयन भी कर लिया गया था। परंतु वार्ड के करीब 200 मतदाताओं को पंचायत प्रधान की यह राजनीति चाल पसंद नहीं आई।

 ऐसे में काफी उठापटक के चलते उन्होंने आवाज बुलंद कर उप-प्रधान के बेटे को चुनावी दंगल में कूदने का ऐलान कर दिया। लेकिन उप-प्रधान अपने बेटे को इस दलगत दंगल में कूदने से लाख मना करते रहे, परंतु वार्ड के मतदाताओं ने उप-प्रधान की एक ना मानकर शुक्रवार को हुए उपचुनावों में उनके बेटे अर्चित शर्मा को अपने वार्ड का मुखिया चुन लिया है।

वार्ड को विकास की पटरी लाएगा बेटा : जीवन शर्मा 

इस अवसर पर खुशी का इजहार करते हुए मौजूदा पंचायत के उप-प्रधान  जीवन शर्मा ने वार्ड के सभी मतदाताओं का दिल की गहराइयों से धन्यवाद करते कहा कि उन्हें भरोसा ही नहीं वल्कि पूर्ण विश्वास है कि उनका बेटा उनकी तरह समाज सेवा के पथ पर चलकर अपने वार्ड को विकास की ओर अग्रसर करेगा। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन द्वारा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अधीनस्थ जितनी भी योजनाएं ग्रामीण स्तर पर जनहित में चलाई जा रही है उन्हें ग्राउंड जीरो पर उतारा जाएगा ताकि जनहितैषी योजनाओं का हर व्यक्ति विशेष को लाभ मिल सके। इसके साथ ही उन्होंने अपनी ग्राम पंचायत के तीनों गांवों के मतदाताओं से उन्हें व उनके बेटे को आशीर्वाद देने के लिए धन्यवाद भी किया।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।