वीरेंद्र कंवर ने कुटलैहड़ में 10 करोड़ की परियोजनाओं के किए शिलान्यास व उद्घाटन

वीरेंद्र कंवर ने ग्राम पंचायत धनेत के गांव नलवाड़ी में 6 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित पंचवटी पार्क का लोकार्पण करने के पश्चात गांव घनेटी में 2.24 करोड़ की लागत से बनने वाले पुल तथा 3.17 करोड़ रुपए की लागत से चपलाह डैम से बहाव सिंचाई योजना का शिलान्यास भी किया। 
 | 
वीरेंद्र कंवर

ऊना । प्रदेश सरकार के वर्तमान कार्यकाल में गत पौने पांच वर्षों के दौरान पूरे प्रदेश में विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। इसी क्रम में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में भी सड़क, स्वास्थ्य व शिक्षा सहित सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास हुआ है। साथ ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में राज्य में स्वच्छ, निष्पक्ष व ईमानदार सरकार दी है। यह बात ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, पशुपालन तथा मत्स्य विभाग मंत्री वीरेंद्र कंवर ने ग्राम पंचायत दोबड़ तथा धनेत में विभिन्न विकासात्मक कार्यों के लोकार्पण व शिलान्यास अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कही।

कंवर ने ग्राम पंचायत दोबड़ में पांच लाख रुपए की लागत से निर्मित डडौर-बेड़ीघाट लिंक रोड, 4.54 करोड़ की लागत से नवनिर्मित मेन रोड भठियां से लोअर दोबड़ कुसिआला संपर्क सड़क तथा गांव दोबड़ में  20 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित पंचवटी पार्क का लोकार्पण किया। वीरेंद्र कंवर ने ग्राम पंचायत धनेत के गांव नलवाड़ी में 6 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित पंचवटी पार्क का लोकार्पण करने के पश्चात गांव घनेटी में 2.24 करोड़ की लागत से बनने वाले पुल तथा 3.17 करोड़ रुपए की लागत से चपलाह डैम से बहाव सिंचाई योजना का शिलान्यास भी किया। 
अपने संबोधन में वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार के वर्तमान कार्यकाल में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न सड़क परियोजनाओं पर 230 करोड़ रुपए, पेयजल योजनाओं के निर्माण पर 150 करोड़ पर तथा भवन निर्माण कार्यों पर 150 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने सामाजिक कल्याण तथा जनहित से जुड़े विषयों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में महिलाओं को परिवहन निगम की बसों में 50% किराए में छूट दी है, इसके अलावा 125 यूनिट तक प्रतिमाह बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को बिजली बिल पूरी तरह माफ कर बड़ी राहत प्रदान की है। प्रदेश सरकार 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को बिना आय सीमा के पेंशन सुविधा प्रदान कर रही है।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र में बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए कृषि, बागवानी तथा पशुपालन के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किया गया है, जिसका सीधा लाभ क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को मिला है। उन्होंने कहा कि गत पौने पांच वर्षों में कुटलैहड़ क्षेत्र में पेयजल उपलब्ध करवाने को विशेष प्रयास किए हैं जिसका सीधा लाभ क्षेत्र के लोगों को मिला है तथा भविष्य में क्षेत्र के हर खेत तक सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए भविष्य में कुटलैहड़ क्षेत्र में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाएंगे तथा औद्योगिक निवेश को विशेष रूप से प्रोत्साहित किया जाएगा। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि बंगाणा में 20 करोड़ रूपए से निर्मित लघु सचिवालय भवन, 8 करोड़ए से निर्मित बीडीओ कार्यालय भवन, अग्नि शमन भवन, उप रोजगार कार्यालय, जलशक्ति विभाग, विद्युत विभाग का मंडल कार्यालय तथा भूसंरक्षण विभाग के उपमंडल कार्यालय की स्वीकृति कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में हुए अभूतपूर्व विकास के परिचायक है। 
इस अवसर पर जिला परिषद के उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, ग्राम पंचायत दोबड़ की प्रधान बबीता देवी, ग्राम पंचायत धनेत की प्रधान राजकुमारी, कैप्टन मलकीत सिंह, पूर्व प्रधान धनेत बलवंत सिंह, कृषि विभाग के उपनिदेशक कुलभूषण धीमान, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता शशि धीमान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा स्थानीय लोग उपस्थित थे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।