चुनाव में एक - एक वोट का महत्व : डीसी राघव शर्मा

मावा कोहलां में मतदाता जागरूकता शिविर में शामिल हुए उपायुक्त राघव शर्मा  
 | 
 जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऊना राघव शर्मा

ऊना ।  जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऊना राघव शर्मा  गगरेट उपमंडल के तहत मावा कोहलां में मतदाता जागरूकता शिविर में शामिल हुए। डीसी ने कहा कि मावा कोहलां मतदान केंद्र पर वर्ष 2017 के विस चुनाव में कुल 67 प्रतिशत मतदान हुआ था। जिनमें 71 प्रतिशत मतदाता महिलाएं तथा 64 प्रतिशत पुरुष मतदाता रहे। उन्होंने कहा कि इस बार मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है, ताकि लोकतंत्र के महापर्व में प्रत्येक मतदाता की भागीदारी सुनिश्चित हो सके। 

उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों में इस बूथ पर शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्वीप के तहत मतदाता जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। भारतीय संविधान ने देश के 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के प्रत्येक नागरिक को मतदान के माध्यम से सरकार चुनने का अधिकार दिया है। उन्होंने बताया कि चुनावों में एक-एक मत का महत्व होता है तथा प्रत्येक व्यक्ति को एक जागरूक नागरिक के नाते अपने संवैधानिक अधिकार का प्रयोग करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने में महिलाएं विशेष व अहम भूमिका निभा सकती हैं। उन्होंने महिलाओं का आह्वान किया कि यदि उनका कोई पारिवारिक सदस्य काम के सिलसिले में किसी बाहरी राज्य में रहता है और उसकी प्रदेश में वोट है, तो उसे अनिवार्य तौर पर अपने मत का प्रयोग करने की अपील करें। 
..
डीसी राघव शर्मा  ने बताया कि जिला ऊना में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण कार्य प्रगति पर है जो 11 सितंबर तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत 1 अक्तूबर, 2022 को अठारह वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले या इससे अधिक आयु के पात्र नागरिक अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते हैं। इसके अलावा मतदाता सूची में किसी प्रविष्टि को शुद्ध करवाने, अपात्र या मृत व्यक्तियों के नाम हटवाने या निर्वाचन क्षेत्र के एक मतदान केन्द्र से दूसरे मतदान केन्द्र पर नाम स्थानांतरित करवाने हेतु भी निर्धारित प्रपत्र पर दावे अथवा आक्षेप संबंधित अभिहित अधिकारियों अथवा बूथ लेवल अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत किए जा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने बारे जानकारी प्राप्त करने के लिए निर्वाचन विभाग के निःशुल्क टेलीफोन सेवा 1950 पर कार्यालय समयावधि प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक सम्पर्क किया जा सकता है। इसके अलावा वर्तमान फोटोयुक्त मतदाता सूचियों में कोई भी व्यक्ति अपना नाम दर्ज होने की पुष्टि विभागीय वेबसाइट https://ceohimachal.nic.in पर कर सकते हैं। वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप वीएचए व राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल एनवीएसपी में ई-रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध हैं जिसमें ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भरे जा सकते हैं।
बुजुर्ग व पहली बार वोट डालने जा रहे मतदाताओं को किया सम्मानित 
 
उपायुक्त राघव शर्मा ने बुजुर्ग तथा पहली बार वोट डालने जा रहे युवा मतदाताओं को सम्मानित किया। उन्होंने 99 वर्षीय सीता राम तथा 1971 के युद्ध में वीर चक्र विजेता सुखदेव सिंह को सम्मानित किया। डीसी ने 18 वर्षीय मतदाता ध्रुव तथा जिया को भी सम्मान प्रदान किया।  इस अवसर पर एसडीएम गगरेट सौमिल गौतम सहित अन्य अधिकारी तथा गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।