फोक मीडिया दलों ने शिक्षा के क्षेत्र में संचालित की जा रही योजनाओं बारे किया जागरूक

सूचना एवं जन संपर्क विभाग के सूचीबद्ध सांस्कृतिक दलों पूर्वी कलामंच, जलग्रां टब्बा और आरके कलामंच, चिंतपूर्णी के कलाकारों ने विभागीय विशेष प्रचार अभियान के अंतर्गत हरोली विधानसभा में लोक संगीत व नुक्कड़ नाटक से प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।
 | 
....

ऊना ।  सूचना एवं जन संपर्क विभाग के सूचीबद्ध सांस्कृतिक दलों पूर्वी कलामंच, जलग्रां टब्बा और आरके कलामंच, चिंतपूर्णी के कलाकारों ने विभागीय विशेष प्रचार अभियान के अंतर्गत हरोली विधानसभा के सिंगा, गोंदपुर बुल्लां, अप्पर बढे़ड़ा, बट्ट कलां व नंगल खुर्द में लोक संगीत व नुक्कड़ नाटक से प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। कलाकारों ने जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश साक्षारता दर में देश में दूसरे स्थान पर है।

माध्यमिक तथा उच्च शिक्षा क्षेत्र में वर्तमान में 1904 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाएं, 927 राजकीय उच्च पाठशाएं, 132 राजकीय डिग्री महाविद्यालय, 8 राजकीय संस्कृत महाविद्यालय, एक एससीईआरटी तथा एक राजकीय शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय क्रियाशील है। उन्होंने बताया कि पिछले साढे़ चार वर्षों में 72 माध्यमिक पाठशालाओं को उच्च तथा 72 उच्च पाठशालाओं को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत किया गया है। सांस्कृतिक दलों ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न योजनाएं संचालित की है।
उन्होंने बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी विद्यार्थियों को बारहवीं तथा स्नातक के उपरांत मेडिकल, इंजीनियरिंग व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रशिक्षण हेतू वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। फोक मीडिया दलों ने बताया कि स्वर्ण जयंती सुपर 100 योजना के तहत प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में दसवीं कक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले 11वीं कक्षा में पढ़ रहे 100 मेधावी विद्यार्थियों को व्यावसायिक अथवा किसी तकनीकी कोर्स में प्रशिक्षण के लिए एक लाख रूपये प्रति विद्यार्थी की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है।
..
कलाकारों ने लोगों को नशे के दुष्प्रभावों बारे जागरूक करते हुए बताया कि नशे की प्रवृति से सामाजिक, शारीरिक, मानसिक व आर्थिक नुकसान होता है। नशे की दलदल में धंसने के बाद बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है, इसलिए सभी युवाओं को इससे सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि युवाओं में किसी भी नई चीज की ओर आकर्षित होने की स्वाभाविक प्रवृति होती है लेकिन नशे का आकर्षण घातक हो सकता है। नशा पूरे परिवार को विनाश की ओर ले जाता है। उन्होंने युवाओं को किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थों का सेवन न करने के लिए प्रेरित किया।
इस मौके पर बट्ट कलां प्रधान रोजी, नंगल खुर्द प्रधान प्रवीन कुमार, बढे़ड़ा प्रधान नीलम कुमारी, ग्राम पंचायत गोंदपुर बुल्ला के प्रधान सतनाम सिंह, सिंगा पंचायत प्रधान गुरदेव सिंह, उप प्रधान भरत भूषण, जसवंत सिंह, जोगिन्द्र पाल सहित वार्ड सदस्य ज्योति देवी, वनीता देवी, सुरजीत कौर सहित स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।