सांसद Khel Mahakumbh से विकसित होगी खेल संस्कृति : सुरेश भारद्वाज

शहरी विकास मंत्री ने हमीरपुर (Hamirpur) में किया सांसद खेल महाकुंभ (MP Khel Mahakumbh)  का शुभारंभ,  कबड्डी के पहले मैच में गौतम कालेज ने डिग्री कालेज को हराया 
 | 
.

हमीरपुर ।  केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में आरंभ किए गए सांसद खेल महाकुंभ (MP Khel Mahakumbh) के अंतर्गत हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र स्तर का महाकुंभ वीरवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) हमीरपुर के खेल मैदान में शुरू हो गया। शहरी विकास, सहकारिता, विधि और संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज (Suresh Bhardwaj) ने इसका विधिवत शुभारंभ किया।


  इस अवसर पर अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) की विशेष पहल की सराहना करते हुए सुरेश भारद्वाज (Suresh Bhardwaj) ने कहा कि खेल महाकुंभ (Khel Mahakumbh) जैसे आयोजन से हिमाचल प्रदेश में खेल संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा, जिससे युवा खेलों की ओर पे्ररित होकर अपनी ऊर्जा को सकारात्मक गतिविधियों में लगाएंगे। सुरेश भारद्वाज (Suresh Bhardwaj) ने कहा कि अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) को अब देश भर में स्पोट्र्स आईकोन के रूप में भी जाना जाता है। नई सोच के साथ खेलों को बढ़ावा देते हुए अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) ने धर्मशाला में दुनिया का सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम बनाकर प्रदेश को समर्पित किया है। दुनिया का हर क्रिकेटर इस सुंदर स्टेडियम में खेलकर अपने आपको सौभाग्यशाली मानता है। यही नहीं, धर्मशाला में आने वाला हर पर्यटक भी इसकी भव्यता को निहारना चाहता है।


  सुरेश भारद्वाज ने कहा कि अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) के प्रयासों के परिणामस्वरूप ही आज हिमाचल प्रदेश ने पहली बार विजय हजारे ट्राफी जैसा प्रतिष्ठित टूर्नामेंट जीता है। इसका श्रेय अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) को ही जाता है। शहरी विकास मंत्री ने कहा कि युवाओं को खेलों के प्रति प्रेरित करने के लिए मुख्यमंत्री (CM) खेल प्रोत्साहन योजना के तहत हर विधानसभा क्षेत्रों में खेल मैदानों के निर्माण के लिए 15-15 लाख रुपये की धनराशि खर्च की जा रही है। इससे ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी तथा दूरदराज क्षेत्रों से कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी निकलकर आएंगे जो प्रदेश और देश का नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन करेंगे।

.

उन्होंने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र ने देश और प्रदेश को कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी दिए हैं। हाल ही में पैरा ओलंपिक खेलों में इसी क्षेत्र के युवा ने पदक जीतकर हिमाचल का नाम रोशन किया है। सुरेश भारद्वाज ने कहा कि हमारी भावी पीढ़ी स्वस्थ रहे, फिट रहे और नशे एवं अन्य बुराईयों से दूर रहे, इसके लिए खेल महाकुंभ (Khel Mahakumbh) जैसे आयोजन बहुत जरूरी हैं।


  इस मौके पर समारोह के विशिष्ट अतिथि एवं स्थानीय विधायक नरेंद्र ठाकुर (Narender Thakur) ने कहा कि अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) द्वारा आरंभ किए गए खेल महाकुंभ (Khel Mahakumbh) का पहला चरण बहुत ही सफल रहा था। अब द्वितीय चरण में भी युवा बढ़-चढक़र भाग ले रहे हैं। युवाओं को नशे जैसी सामाजिक कुरीति दूर से रखने में यह आयोजन काफी मददगार साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ में वह स्वयं तथा उनकी पूरी टीम हरसंभव सहयोग एवं योगदान दे रही है।


  शुभारंभ अवसर पर महाकुंभ के सह संयोजक नरेंद्र अत्री और अजय रिंटू ने मुख्य अतिथि, अन्य अतिथियों और सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा महाकुंभ के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि फिट इंडिया के लिए खेल महाकुंभ  (Khel Mahakumbh) जैसी खेलें अनिवार्य हैं। उन्होंने कहा कि यह महाकुंभ  (Mahakumbh) युवाओं को सही दिशा की ओर ले जाने तथा सामाजिक दायित्वों के निर्वहन में भी सार्थक साबित होगा। समारोह के दौरान सिल्वर बैल्स स्कूल की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

.

कबड्डी के पहले मैच में गौतम कालेज ने डिग्री कालेज को हराया


 सांसद खेल महाकुंभ  (MP Khel Mahakumbh) के अंतर्गत हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र का पहला कबड्डी मैच स्थानीय डिग्री कालेज और गौतम कालेज की टीमों के मध्य खेला गया। इसमें गौतम कालेज की टीम ने 35 - 20 से जीत दर्ज की।  शुभारंभ समारोह में भाजपा के जिला अध्यक्ष बलदेव शर्मा, प्रदेश प्रवक्ता एवं हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के प्रभारी अजय राणा, जिला महामंत्री हरीश शर्मा, अभयवीर लवली, मंडल अध्यक्ष रमेश शर्मा, महामंत्री सुरेश सोनी, एपीएमसी अध्यक्ष अजय शर्मा, कौशल विकास निगम के समन्वयक नवीन शर्मा, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष वंदना योगी, महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष राजकुमारी, वीना शर्मा और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।