सेना के जवानों ने ट्रैकिंग के दौरान बैजनाथ से होली तक ठिकाने लगाया कचरा

ट्रैकिंग दल ने भारतीय सेना से सेवानिवृत हुए सैन्यकर्मियों से बातचीत कर उनकी समस्याओं को भी जाना और उनका निपटारा करने का आश्वासन भी दिया।
 | 
इस दल ने भारतीय सेना से सेवानिवृत हुए सैन्यकर्मियों से बातचीत कर उनकी समस्याओं को भी जाना और उनका निपटारा करने का आश्वासन भी दिया।

होली/भरमौर। भारतीय सेना के जवानों ने 105 किलोमीटर लंबी ट्रैकिंग कर स्वच्छता का संदेश दिया। भारतीय सेना की वन स्ट्राइक कोर ने बैजनाथ से लेकर होली तक प्लेटिनम भारत अभियान के तहत स्वच्छता अभियान चलाया। आजादी के 75 वर्ष और भारत-पाकिस्तान युद्ध में जीत के स्वर्णिम 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में भारतीय सेना की वन स्ट्राइक कोर ने प्लेटनियम भारत ( ब्रह्मास्त्र हिल एरिया मनोरंजन एवं ट्रैकिंग अभियान) चलाया। यह ट्रैकिंग अभियान 26 सितंबर को कांगड़ा जिला के बैजनाथ से आरंभ हुआ था। 

नौ दिन तक चले इस ट्रैकिंग अभियान के दौरान भारतीय सेना के जवानों ने धौलाधार पर्वत श्रृंखला को पार करते हुए 105 किलोमीटर का पैदल सफर किया। ट्रैकिंग दल सोमवार चार अक्तूबर को जिला चम्बा जिला के जनजातीय क्षेत्र होली पहुंचा। होली स्थित हेलीपैड पर ब्रह्मास्त्र बिग्रेड के कमांडर ने फ्लैगिंग इन कर अभियान को सफलता पूर्वक संपन्न किया। दल में दो अधिकारी, दो जेसीओ के अलावा 13 जवान शामिल रहे। ट्रैकिंग दल में अभियान के दौरान रास्तें में पड़े कूड़े कचरे को ठिकाने लगाया। 


कमांडिंग अफसर कर्नल दिग्विजय सिंह ने कहा कि इस दल में शामिल जवानों ने रास्ते में मिलने वाले कूड़े कचरे का निपटान कर स्वच्छ हिमाचल स्वच्छ भारत का संदेश भी दिया। इसके अलावा रास्ते में युवाओं को भारतीय सेना में नौकरी ज्वाइन करने के लिए प्रेरित किया। साथ ही भारतीय सेना के स्वच्छ भारत अभियान के प्रति दृष्टिकोण और इस बावत स्थानीय लोगों को जागरूक किया। वहीं दल ने युवाओं में सेना में जाने को लेकर प्ररित कर उनमें जोश भरा। इस दल ने भारतीय सेना से सेवानिवृत हुए सैन्यकर्मियों से बातचीत कर उनकी समस्याओं को भी जाना और उनका निपटारा करने का आश्वासन भी दिया।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।