Himachal Weather : हिमाचल में आज से बदलेगा मौसम, होगी बारिश और बर्फबारी

Himachal Pradesh Weather : मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के कुछ जिलों में शनिवार और रविवार का बारिश और बर्फबारी की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में देखने को मिलेगा। 

 | 
Himachal Weather Update : मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार आज रात से पश्चिमी विक्षोभ राज्य में सक्रिय होगा। इसके प्रभाव से 18 की रात से 20 जनवरी तक जिला चम्बा, लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, कांगड़ा, मंडी और शिमला में बारिश-बर्फबारी की संभावना है। इस अवधि के दौरान निचले व मैदानी इलाकों में बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश हो सकती है। Himachal Pradesh weather Change in weather Rain and snowfall Indian Meteorological Department Western disturbance Dry and cold conditions Temperature drop Lahaul-Spiti, Kinnaur, Mandi, Una Two days of snowfall Possibility of rain Update from the Meteorological Department Temperature variations Snow-covered areas Tourists in Shimla Chilly conditions in Shimla

शिमला। Himachal Pradesh Weather : लंबे समय से सूखे जैसे हालात का सामना कर रहे हिमाचल प्रदेश का मौसम बदलने वाला है। भारतीय मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के मौसम को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। विभाग के अनुसार, शनिवार और रविवार को प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी की संभावना बनी हुई है। 

यह भी पढ़ेंः-सीएम सुक्खू बोले - हिमाचल में नहीं होगी 2,600 गेस्ट टीचरों की भर्ती

हिमाचल प्रदेश में पिछले लगभग दो सप्ताह से शुष्क ठंड पड़ रही है। कई जिलों का तापमान शून्य से नीचे चला गया था। इनमें लाहौल-स्पीति, किन्नौर, मंडी और ऊना के साथ ही सात जिले शामिल थे। अब पश्चिमी विक्षोभ के असर के बाद  प्रदेश में एक बार फिर बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का असर हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में देखने को मिलेगा। 

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल प्रदेश में सरकार का बड़ा कदम, लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र 21 साल


अब मौसम विभाग ने राज्य में एकबार फिर से बारिश और बर्फबारी को लेकर अपडेट दिया है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में दो दिनों तक बर्फबारी की संभावना है। बर्फबारी के साथ ही कुछ इलाकों में बारिश भी हो सकती है। यह बारिश और बर्फबारी दो दिनों तक जारी रहेगी। मौसम विभाग ने बताया कि ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश के बाद पूरा इलाका बर्फ से ढक जाने की संभावना है। 

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल में आयुष विभाग में निकली बंपर भर्ती, भरे जाएंगे 900 से ज्यादा पद

ऐसा अपडेट आया है कि राज्य में बारिश और बर्फबारी के बाद तापमान और नीचे जा सकता है। तापमान नीचे जाने के बाद राज्य में ठंड बढ़ जाएगी और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। एक ओर जहां प्रदेश के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है, वहीं राजधामी शिमला के न्यूनतम तापमान में ठहराव या वृद्धि देखने को मिल रही है। ऐसे में शिमला पहुंचने वाले पर्यटकों को बर्फबारी देखने को नहीं मिल रही है। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।