HP Cabinet Meeting : नियमित होंगे 2401 SMC शिक्षक, महिलाओं को अप्रैल से 1500-1500 रुपये, जानें बड़े फैसले

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल (Himachal Pradesh Cabinet Meeting) की बैठक वीरवार को राज्य सचिवालय में हुई। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं।
 | 
हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल (Himachal Pradesh Cabinet Meeting) की बैठक वीरवार को राज्य सचिवालय में हुई। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट बैठक में कई बजट घोषणाओं को मंजूरी मिली है। राज्य की 18-59 वर्ष आयु वर्ग की सभी पात्र महिलाओं को इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि (Indira gandhi Pyari Bahan Sukh Samman Nidhi) के तहत प्रति माह 1500 रुपये दिए जाएंगे। इसके साथ ही 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को जीवनभर 1500 प्रति माह मिलेंगे। 

शिमला। हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल (Himachal Pradesh Cabinet Meeting) की बैठक वीरवार को राज्य सचिवालय में हुई। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट बैठक में कई बजट घोषणाओं को मंजूरी मिली है। राज्य की 18-59 वर्ष आयु वर्ग की सभी पात्र महिलाओं को इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि (Indira gandhi Pyari Bahan Sukh Samman Nidhi) के तहत प्रति माह 1500 रुपये दिए जाएंगे। इसके साथ ही 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को जीवनभर 1500 प्रति माह मिलेंगे। 

मंत्रिमंडल (Himachal Pradesh Cabinet Meeting) ने एसएमसी (SMC) और कंप्यूटर शिक्षकों (Computer Teacher) के मुद्दों पर विचार करने के लिए शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर (Education Minister Rohit Thakur) की अध्यक्षता में गठित कैबिनेट उप समिति की सिफारिशों पर विचार किया। निर्णय लिया कि 2401 एसएमसी शिक्षकों को सीमित सीधी भर्ती (LDR) के माध्यम से अनुबंध पर लाया जाएगा। सरकार की नीति अनुसार निर्धारित अवधि पूरी करने के बाद इनकी सेवाएं नियमित की जाएंगी। कैबिनेट ने प्रवक्ता (computer science) के 985 पदों को भरने की भी मंजूरी दी। 


मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिले की ज्वालामुखी तहसील के भडोली में उपतहसील बनाने का निर्णय लिया गया। सोलन जिले के दाड़लाघाट में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और कांगड़ा जिले के ज्वालामुखी क्षेत्र के पिहारी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को मंजूरी दी गई। बैठक में सूही मेला चम्बा और साहो जातर को जिला स्तरीय मेला घोषित करने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने आईजीएमसी शिमला के रेडियोथेरेपी विभाग में मेडिकल फिजिसिस्ट के एक पद को सहायक प्रोफेसर मेडिकल फिजिक्स के पद पर अपग्रेड करने का निर्णय लिया।


बैठक में डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय मेडिकल कॉलेज टांडा में कार्डियोलॉजी विभाग में सहायक प्रोफेसर का एक पद सृजित करने और भरने का भी निर्णय लिया गया। हिमाचल प्रदेश सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक चामियाना का प्रशासनिक नियंत्रण PWD शिमला डिवीजन-3 से शिमला डिवीजन-1 विंटर फील्ड सब डिवीजन के तहत स्थानांतरित करने का निर्णय लिया बैठक में लोक निर्माण विभाग शिमला, डिवीजन नंबर 1 के तहत छोटा शिमला खंड का नियंत्रण विंटर फील्ड में सब डिवीजन नंबर 7  के तहत पीडब्ल्यूडी डिवीजन नंबर 3 में स्थानांतरित करने का भी निर्णय लिया गया। एचपीपीडब्ल्यूडी शिमला डिवीजन नंबर 1 के तहत ब्रॉक हर्स्ट सेक्शन का नियंत्रण, सब डिवीजन 9 के तहत डिवीजन नंबर 3 में स्थानांतरित करने का भी निर्णय लिया गया। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।