Himachal Sports Policy: हरियाणा की तर्ज पर खेल नीति बनाएगा हिमाचल, खेल मंत्री ने किया ऐलान

युवा सेवा एवं खेल विभाग के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मंगलवार को खेल विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक हरियाणा राज्य की खेल नीति (Haryana Sports Policy) को स्टडी करने के निर्देश दिए हैं।
 | 
Himachal Sports Policy News  सचिवालय में हुई इस बैठक में खेल विभाग की विभिन्न योजनाओं पर चर्चा की गई। खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा राज्य की खेल नीति (Haryana Sports Policy) को स्टडी करें। इसके बाद हिमाचल प्रदेश में भी खेल नीति (Himachal Sports Policy) बनाने की दिशा में आगे कदम उठाया जाएगा।

शिमला। हिमाचल प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार नई पहल शुरू करने जा रही है। हरियाणा की तर्ज पर हिमाचल भी अपनी खेल पॉलिसी (Himachal Sportes Policy) को तैयार करेगा, ताकि खेल में हिमाचल के युवा देश-विदेश में प्रदेश का नाम चमका सकें। युवा सेवा एवं खेल विभाग के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मंगलवार को खेल विभाग के अधिकारियों के साथ इस संबंध में बैठक की है।

सचिवालय में हुई इस बैठक में खेल विभाग की विभिन्न योजनाओं पर चर्चा की गई। खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा राज्य की खेल नीति (Haryana Sports Policy) को स्टडी करें। इसके बाद हिमाचल प्रदेश में भी खेल नीति (Himachal Sports Policy) बनाने की दिशा में आगे कदम उठाया जाएगा।

 

यह भी पढ़ेंः-Disaster Warning System: आपदा की अग्रिम चेतावनी देने की प्रणाली विकसित करेगा हिमाचल

हरियाणा मॉडल पर हिमाचल की खेल नीति

विक्रमादित्य सिंह के मंत्री बनने के बाद खेल विभाग की यह पहली समीक्षा बैठक थी। ओलंपिक और एशियन गेम्स में हरियाणा के खिलाड़ी सबसे ज्यादा मेडल जीत कर लाते हैं। ऐसे में हिमाचल भी हरियाणा मॉडल पर अपनी खेल नीति तैयार कर इस दिशा में आगामी कार्रवाई अमल में लाएगा। विक्रमादित्य सिंह ने खेल विभाग को अगले वित्त वर्ष का खेल कलेंडर तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अगले वित्त वर्ष में स्पोर्ट्स के लिए अधिक बजट लाने का प्रयास किया जाएगा। खेलों इंडिया में भी स्टेट के लिए नए प्रोजेक्ट लाने का प्रयास करेंगे।

यह भी पढ़ेंः-...तो नादौन में इस वजह से फैला डायरिया, पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट ने किया खुलासा

दूसरे राज्यों की खेल नीति का होगा अध्ययन

खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि खेल के लिए आधारभूत ढांचा, ईनाम की राशि, खिलाड़ियों के लिए नौकरी में आरक्षण, डाइट मनी बढ़ाना जैसी चीजों पर चर्चा की। इनमें क्या बदलाव हो सकता है इस पर अधिकारियों से सुझाव मांगे। अन्य राज्यों में इन क्षेत्रों में क्या कदम उठाए जा रहे हैं इस के पूरे तथ्य अगली बैठक में लाने के निर्देश दिए हैं, ताकि प्रदेश में इससे खेलों को प्रोत्साहन दिया जा सके। उन्होंने कहा कि बाद में इन्हें राज्य की स्पोर्ट्स पॉलिसी में शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः-नादौन में दूषित जल पीने के बाद 1000 से ज्यादा लोग बीमार, मुख्यमंत्री सुक्खू ने रिपोर्ट मांगी


 
इन खेलों को भी मिलेगा बढ़ावा

हिमाचल प्रदेश के खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह (Himachal Sports Minister Vikramaditya Singh) ने कहा कि खेल नीति (Sports Policy) के तहत हर तरीके के खेलों को बढ़ावा दिया जाएगा। विंटर ओलंपिक के तहत स्कीइंग, माउनटेयरिंग, स्नो बोर्डिंग, पैरा ग्लाइडिंग को भी बढ़ावा मिलेगा। पूर्व सरकार द्वारा तैयार की गई स्पोर्ट्स पॉलिसी में भी इन खेलों का उल्लेख किया गया है। अभी विंटर गेम मनाली क्षेत्र में ही होती है। इन्हें पर्यटन विभाग के साथ मिलकर चांशल क्षेत्र में भी शुरू करने का प्रयास करेंगे। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।