भूगोल और गणित को मेजर विषय चुनने वालों को बीएससी की जगह मिलेगी बीए की डिग्री

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) से रूसा स्नातक में भूगोल और गणित को मेजर विषय के रूप में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की डिग्री की नामपद्धति (नोमेनक्लेच्योर) बदली जाएगी।

 | 
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (HPU) में रूसा के तहत स्नातक की डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए बड़ा बदलाव होने वाला है। रूसा स्नातक में भूगोल और गणित को मेजर विषय के रूप में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की डिग्री की नामपद्धति (Nomenclature) बदली जाएगी।    विद्यार्थियों को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (HPU) दोनों विषयों के साथ बीएससी ऑनर्स (BsC Hons) की जगह बीए ऑनर्स की डिग्री और अंक तालिका जारी करेगा।

शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (HPU) में रूसा के तहत स्नातक की डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए बड़ा बदलाव होने वाला है। रूसा स्नातक में भूगोल और गणित को मेजर विषय के रूप में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की डिग्री की नामपद्धति (Nomenclature) बदली जाएगी।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल में बदला मौसम, भरमौर, चुराह और रोहतांग में बर्फबारी, धर्मशाला-मनाली में बारिश शुरू

विद्यार्थियों को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (HPU) दोनों विषयों के साथ बीएससी ऑनर्स (BsC Hons) की जगह बीए ऑनर्स की डिग्री और अंक तालिका जारी करेगा। नई आर्ट्स डिग्री (BA Hons) जारी होने पर विद्यार्थी बीएड आर्ट्स की सीटों के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

यह भी पढ़ेंः-दिव्यांग युवक के आरोप गंभीर हैं, मुख्यमंत्री का ऐसे सवाल पूछना संवेदनहीनता : जयराम

डिग्री की नामपद्धति बीएससी ऑनर्स होने की वजह से विद्यार्थी साइंस बीएड की सीटों के लिए भी पात्र नहीं बन पा रहे थे। क्योंकि छात्रों ने यूजी डिग्री में अधिकतर कला संकाय के विषय माइनर विषय के रूप लिए थे। डिग्री की नामपद्धति बदले जाने पर नई अंक तालिका और डिग्री जारी होने पर विद्यार्थी कला संकाय में बीएड कर सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः-JBT Teacher Recruitment : कांगड़ा में भरे जाएंगे जेबीटी शिक्षकों के 32 पद, इस दिन से काउंसलिंग

विवि के कुलसचिव ने रूसा स्नातक में भूगोल और गणित को मेजर विषय के रूप में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की डिग्री की नामपद्धति (Nomenclature) बदलने संबंधी अधिसूचना जारी कर दी है। विवि ने अधिसूचना में साफ किया है कि जो छात्र डिग्री की नामपद्धति बदलना चाहेंगे, उसे बदल दिया जाएगा। विवि छात्रों को नई कंसोलिडेटेड मार्कशीट और डिग्री जारी करेगा।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल से राज्यसभा में जा सकती हैं सोनिया गांधी ! कांग्रेस में प्रियंका के नाम पर भी चर्चा

यह राहत सिर्फ उन्हीं यूजी कोर्स के डिग्री धारकों को मिलेगी, जिन्होंने कला संकाय के माइनर विषय पढ़े होंगे। एचपीयू के फैसले से बीएड के साथ शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन करने में भी सुविधा होगी। अधिकतर सरकारी नौकरी में भर्ती एवं पदोन्नति नियम नहीं बदले गए हैं। वे इससे आवेदन को पात्र बन सकेंगे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।