HRTC कर्मियों को चार फीसदी डीए, उपमुख्यमंत्री ने की घोषणा, कैशलेस टिकटिंग शुरू

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने वीरवार को हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) के कर्मचारियों के लिए तत्काल प्रभाव से चार फीसदी महंगाई भत्ता (DA) जारी करने की घोषणा की।
 | 
उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने वीरवार को हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) के कर्मचारियों के लिए तत्काल प्रभाव से चार फीसदी महंगाई भत्ता (DA) जारी करने की घोषणा की। उन्होंने निगम के प्रबंध निदेशक को आदर्श चुनाव आचार संहिता लगने से पूर्व घोषणा को अमलीजामा पहनाने के भी निर्देश दिए। यह घोषणा मुकेश अग्निहोत्री ने वीरवार को पुराना बस स्टैंड पर हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) की विभिन्न सेवाओं का शुभारंभ करने के दौरान की।

शिमला। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने वीरवार को हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) के कर्मचारियों के लिए तत्काल प्रभाव से चार फीसदी महंगाई भत्ता (DA) जारी करने की घोषणा की। उन्होंने निगम के प्रबंध निदेशक को आदर्श चुनाव आचार संहिता लगने से पूर्व घोषणा को अमलीजामा पहनाने के भी निर्देश दिए हैं। यह घोषणा मुकेश अग्निहोत्री ने वीरवार को पुराना बस स्टैंड पर हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) की विभिन्न सेवाओं का शुभारंभ करने के दौरान की।

उपमुख्यमंत्री ने हिमाचल पथ परिवहन निगम के कैशलेस टिकटिंग प्रणाली का शुभारंभ करते हुए बताया कि फिलहाल यह सुविधा तीन जिले में उपलब्ध होगी। इसमें शिमला, हमीरपुर और ऊना शामिल हैं। जल्द ही इस सुविधा को पूरे राज्य में शुरू किया जाएगा। इस सुविधा के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम और भारतीय स्टेट बैंक के बीच करार हुआ है। इस सुविधा के तहत अब यात्री क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर टिकट ले सकेंगे। अब यात्रियों को बस में किराये के भुगतान के लिए खुले पैसों की समस्या से निजात मिलेगी और खुले पैसों को लेकर यात्रियों और परिचालक के बीच होने वाले वाद-विवाद से भी छुटकारा मिलेगा। 

 
उपमुख्यमंत्री ने स्वयं कैशलेस प्रणाली से बस टिकट खरीदा और सचिवालय तक इलेक्ट्रिक बस में सफर भी किया।  मुकेश अग्निहोत्री ने पुराना बस स्टैंड शिमला से जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा के लिए शटल बस सेवा का शुभारंभ किया। इस सुविधा की शुरुआत हिमाचल पथ परिवहन निगम की ओर से पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के सहयोग से की गई है। शटल बस सेवा का किराया प्रति यात्री 200 रुपये निर्धारित किया गया है।

इस बस इस पहली यात्रा पुराना बस स्टैंड शिमला से सुबह 6:30 बजे शुरू होगी और 7:30 बजे जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा पहुंचेगी तथा जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा से 8:30 बजे चलेगी और 9:15 बजे पुराना बस स्टैंड शिमला पहुंचेगी। इसी प्रकार दूसरी बस सुबह 10:45 बजे पुराना बस स्टैंड शिमला से शुरू होगी और 11:45 पर जुब्बड़हट्टी  हवाई अड्डा पहुंचेगी।  दोपहर 12:00 बजे जुब्बड़हट्टी  हवाई अड्डा से चलेगी और दोपहर 1:00 बजे पुराना बस स्टैंड शिमला पहुंचेगी।

  • ऑनलाइन बस पास सुविधा:

    • कॉलेज विद्यार्थी अब ऑनलाइन बस पास के लिए आवेदन कर सकते हैं।
    • पास विद्यार्थियों के मोबाइल पर उपलब्ध होगा।
  • अयोध्या के लिए ऊना और शिमला से भी बस सेवा:

    • ऊना से बस सेवा शुरू हो चुकी है।
    • एक बस ऊना से तथा एक शिमला से भी अयोध्या के लिए चलेगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।