Cyber Crime : साइबर ठगी के पांच मामलों में शातिरों ने लगाया एक करोड़ से अधिक का चूना

साइबर ठगी के पांच बड़े मामले सामने आए हैं। इन मामलों में साइबर ठगों ने पीड़ितों को एक करोड़ रुपये से अधिक की राशि का चूना लगाया है। साइबर थाना शिमला में इन मामलों की जांच की जा रही है।
 | 
crime photo

शिमला । हिमाचल प्रदेश में जनवरी अंत तक साइबर ठगी के पांच बड़े मामले सामने आए हैं। इन मामलों में साइबर ठगों ने पीड़ितों को एक करोड़ रुपये से अधिक की राशि का चूना लगाया है। साइबर थाना शिमला में इन मामलों की जांच की जा रही है।  इनमें सोशल मीडिया पर सेक्सटॉर्शन के अलावा मोबाइल टावर, ऋण और शेयर बाजार में ट्रेडिंग के नाम ठगी हुई है।



 

सेक्सटॉर्शन के एक मामले में 17,54,000 और दूसरे में 6,15,000 रुपये की ठगी हुई। इस तरह के मामलों में सोशल मीडिया पर अश्लील वीडियो कॉल कर शातिरों ने पीड़ित की वीडियो-फोटो वायरल करने की धमकी देकर ठगी की। इसी तरह से साइबर पुलिस थाने में मोबाइल टावर लगाने के नाम पर 36,00,000 रुपये की वित्तीय धोखाधड़ी का मामला भी सामने आया है।



 

वहीं, बिनेंस एक्सचेंज पर ट्रेडिंग के नाम पर 28,96,000 रुपये की ठगी हुई है। महिंद्रा फाइनेंस कंपनी से ऋण के नाम पर 16,04,200 रुपये की ठगी का मामला साइबर थाने में दर्ज किया गया है। एसपी साइबर अपराध ने यह जानकारी दी है। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।