शिमला : एबीवीपी एचपीयू इकाई ने विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद को विभिन्न मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

एबीवीपी इकाई ने विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद से मांग की है कि  छात्र संघ चुनाव जल्द से जल्द  बहाल हों, विवि की ईआरपी प्रणाली में जल्द से जल्द सुधार हो, विवि में लंबित पड़ी गैर शिक्षकों की   भर्ती  प्रक्रिया को जल्द से जल्द बहाल किया जाए ।
 | 
ABVP HPTU Shimla

शिमला ।  अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय इकाई  ने शनिवार को विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद को  ज्ञापन सौम्पा।  विद्यार्थी परिषद ने ज्ञापन के माध्यम से प्रशासन से मांग की है कि छात्रों से सम्बंधित इन मांगो को प्रशासन जल्द पूरा करे।  एबीवीपी  इकाई सचिव कमलेश ठाकुर ने बताया कि विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने अपनी 8 सूत्रीय मांगों को लेकर विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद को ज्ञापन सौम्पा । 

 मांगों को विस्तार से बताते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद  के सचिव कमलेश ने कहा कि छात्र संघ चुनावों को जल्द से जल्द बहाल करना चाहिए । छात्र संघ चुनाव छात्रों का लोकतांत्रिक अधिकार है और इस अधिकार से छात्रों को वंचित नहीं किया जा सकता है। उन्होंने  कहा कि विवि की पेपर चेकिंग एवं विवि की ईआरपी प्रणाली में जल्द से जल्द सुधार किया जाए । उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में ईआरपी सिस्टम के जरिए विद्यार्थियों के परिणाम, माइग्रेशन और फीस संबंधी काम होते हैं। सिस्टम में त्रुटियों के कारण विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।  छात्रों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। 

इसके लिए ईआरपी प्रणाली में जल्द से जल्द सुधार किए जाए ।  बीएड के रेगुलर छात्रों को भी इक्डोल के छात्रों की तर्ज पर डिग्री पूरा करने के लिए 5 वर्ष का समय दिया जाए।  विवि में लंबित पड़ी गैर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को जल्द से जल्द बहाल किया जाए । गैर शिक्षकों की भर्ती न हो पाने के कारण छात्रों को अपने रिजल्ट से लेकर कई अन्य प्रकार की समस्याओं का  सामना करना पड़ रहा है ।  विवि में नए छात्रावासों  का निर्माण जल्द से जल्द होना चाहिए ।

...उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक कोने से छात्र इस विवि में पढ़ने के लिए आते हैं।  लेकिन उन सभी छात्रों को हॉस्टल प्रदान नहीं किया जाता। उन्हें विवि के नजदीक महंगे कमरों में रहकर अपनी पढ़ाई करनी पडती है । इस कारण उन छात्रों का आर्थिक रूप से शोषण होता है।  इसीलिए विवि प्रशासन को जल्द से जल्द नए हॉस्टलों का निर्माण करना चाहिए।

कमलेश ने कहा कि  2017 बैच के बीए, बीएससी , बीकॉम के छात्रों को भी ग्रेस मार्क्स प्रदान किया जाए । विवि में पढ़ने वाले दिव्यांग छात्रों को दूसरी डिग्री में भी छात्रावासों की सुविधा प्रदान की जाए ।  विवि में जल्द से जल्द इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया जाए ताकि छात्रों को बरसात के दिनों में भी किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े । 

कमलेश ने कहा कि विद्यार्थी परिषद आशा करती है कि विश्वविद्यालय प्रशासन जल्द से जल्द उनकी इन मांगों को पूरा करेगा । साथ ही  उन्होंने प्रशासन को चेतावनी देते हुए भी कहा कि अगर जल्द से जल्द इस मांग को पूरा नहीं किया गया, तो आने वाले समय में प्रशासन को विरोध का सामना करना पड़ेगा।  जिसके लिए प्रशासन स्वंय जिम्मेदार होगा। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।