Himachal Election : जारी रहेगा रिवाज़ या भाजपा फिर से करेगी राज, जनता की पसंद ईवीएम में बंद

मुख्य चुनाव अधिकारी कायार्लय से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में मतदान शांतिपूर्वक जारी रहा तथा कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। वर्ष 2017 के चुनावों की बात करें, तो हिमाचल प्रदेश में कुल 75.57 प्रतिशत मतदान हुआ था । 
 | 
Himachal Assembly Election 2022

शिमला ।  हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में शनिवार  5 बजे तक करीब 66.09  फ़ीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।  वर्ष 2017 के चुनावों की बात करें, तो हिमाचल प्रदेश में कुल 75.57 प्रतिशत मतदान हुआ था ।  हिमाचल प्रदेश में रिवाज़ जारी रहेगा या भाजपा फिर से राज करेगी, जनता की पसंद ईवीएम में बंद  हो गई है ।  हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले गए। 

मुख्य चुनाव अधिकारी कायार्लय से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में मतदान शांतिपूर्वक जारी रहा तथा कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।  शहरी इलाकों की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान को लेकर उत्साह है तथा मतदान केंद्रों पर महिलाओं और पुरूष मतदाताओं की लंबी लाइनें लगी हुई हैं। सुबह मतदान की गति बहुत कम थी लेकिन दोपहर बाद तक इसमें तेजी आई।  

प्रदेश के कुल 55,92,828 मतदाताओं में 28,54,945 पुरूष, 27,37,845 महिला तथा 38 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। इस बार के चुनावों में 18-19 वर्ष की आयुवर्ग के 1,93,106 नए मतदाता जोड़े गए हैं। प्रदेश में कुल 7881 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। इस बार भी मुख्य मुकाबला भाजपा तथा कांग्रेस के बीच है।  भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस प्रदेश की सभी 68 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं, जबकि आम आदमी पार्टी ने 67 सीटों पर अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं।

बहुजन समाजवादी पार्टी के 53, राष्ट्रीय देवभूमि पार्टी के 29, माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के 11, हिमाचल जन क्रांति पार्टी के 6, हिन्दू समाज पार्टी तथा स्वाभिमान पार्टी के 3-3, हिमाचल जनता पार्टी, भारतीय वीर दल, सैनिक समाज पार्टी तथा राष्ट्रीय लोकनीति पार्टी तथा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का 1-1 उम्मीदवार चुनाव मैदान में प्रत्याशी है। निर्दलीय प्रत्याशियों की संख्या 99 है।  

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।