Himachal Election 2022 : हिमाचल के 7881 मतदान केंद्रों में तैनात होंगे 27 हजार जवान

प्रदेश पुलिस, होमगार्ड समेत केंद्रीय सुरक्षा बल (सीआरपीएफ) के जवान और अधिकारी चुनावी ड्यूटी देंगे। दो दिन के भीतर केंद्र से सीआरपीएफ के जवान हिमाचल पहुंचने शुरू हो जाएंगे। 
 | 
Breaking News

शिमला । हिमाचल प्रदेश के 7881 मतदान केंद्रों, संवेदनशील और अति संवेदनशील इलाकों में 27000 से ज्यादा जवान तैनात होंगे। प्रदेश पुलिस, होमगार्ड समेत केंद्रीय सुरक्षा बल (सीआरपीएफ) के जवान और अधिकारी चुनावी ड्यूटी देंगे। दो दिन के भीतर केंद्र से सीआरपीएफ के जवान हिमाचल पहुंचने शुरू हो जाएंगे। हिमाचल चुनाव विभाग के निर्देशों के बाद पुलिस मुख्यालय तैयारियों में जुट गया है।

वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान हिमाचल प्रदेश में 26344 पुलिस, होमगार्ड और सीआरपीएफ जवानों की ड्यूटियां लगाई गई थी। हिमाचल चुनाव विभाग के अनुसार हर पोलिंग स्टेशन में एक सीआरपीएफ , दो होमगार्ड, तीन से चार पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। वोटिंग मशीनों को भेजने की प्रक्रिया के साथ ही सुरक्षा जवानों की टीमें पोलिंग स्टेशनों के लिए रवाना हो जाएंगी।



हिमाचल के साथ लगती अन्य राज्यों की सीमाओं पर चौकसी रखने के लिए हिमाचल पुलिस के अलावा केंद्रीय सुरक्षा बल तैनात किया जाएगा। हिमाचल चुनाव विभाग ने पुलिस और आबकारी एवं कराधान विभाग को सीमाओं पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए कहा है, ताकि चुनाव के दौरान बाहरी राज्यों से अवैध तरीके से शराब की तस्करी न हो सके। पैसे के लेन - देन को लेकर भी प्रवर्तन निदेशालय से सतर्क रहने को कहा है।

उल्लेखनीय है कि राज्य चुनाव विभाग ने केंद्र सरकार से पुलिस फोर्स की 67 कंपनियां मांगी हैं। वर्ष 2017 में भी 67 पुलिस फोर्स की कंपनियों की मांग की गई थी, जबकि 2012 विधानसभा चुनाव के दौरान पुलिस फोर्स की 45 कंपनियों की सेवाएं ली गईं।

विधानसभा चुनाव के पूर्व दक्षिण रेंज में 10 कंपनियों के जवान तैनात रहेंगे। पुलिस महानिरीक्षक दक्षिणी रेंज पुपुल दत्ता प्रसाद की अध्यक्षता में आयोजित रेंज स्तर आनलाइन अपराध समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक के दौरान सभी जिलों में अपराध का पता लगाने और जांच  पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में हथियार जमा करने, अपराधियों और गैर जमानती वारंटों के निष्पादन को लेकर भी चर्चा की गई। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।