हिमाचलः अब स्कूलों और दूरजराज क्षेत्रों में मोबाइल वैन से मिलेगी डेंटल चिकित्सा सुविधा

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने डेंटिस्ट-डे के अवसर पर रविवार को शिमला में अपने सरकारी आवास ऑकओवर से मोबाइल डेंटल वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

 | 
हिमाचल प्रदेश में अब स्कूलों और दूरदराज के क्षेत्रों में मोबाइल डेंटल वैन से दंत चिकित्सा की सुविधा मिलेगी। प्रदेश के जिन दूरदराज इलाकों में दंत चिकित्सक नहीं हैं, उन्हें और अस्पताल पहुंचे में असमर्थ दिव्यांगजनों को चिकित्सा सुविधा हासिल करने में सुविधा होगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने डेंटिस्ट-डे के अवसर पर रविवार को शिमला में अपने सरकारी आवास ऑकओवर से मोबाइल डेंटल वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

शिमला। हिमाचल प्रदेश में अब स्कूलों और दूरदराज के क्षेत्रों में मोबाइल डेंटल वैन (Mobile Dental Van) से दंत चिकित्सा की सुविधा मिलेगी। प्रदेश के जिन दूरदराज इलाकों में दंत चिकित्सक नहीं हैं, उन्हें और अस्पताल पहुंचे में असमर्थ दिव्यांगजनों को चिकित्सा सुविधा हासिल करने में सुविधा होगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने डेंटिस्ट-डे (Dentist Day) के अवसर पर रविवार को शिमला में अपने सरकारी आवास ऑकओवर से मोबाइल डेंटल वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) ने कहा कि 34.53 लाख रुपये की लागत की यह डेंटल वैन पाठशालाओं तथा प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में, जहां दंत चिकित्सा की सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं, दंत चिकित्सा शिविरों का आयोजन करने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि यह डेंटल वैन दिव्यांगजनों को चिकित्सा प्रदान करने में भी सहायक सिद्ध होगी, जो चिकित्सा के लिए अस्पताल नहीं जा सकते।



जयराम ठाकुर ने कहा कि इस वैन में स्केलर, लाइट क्योर, कम्प्रेसर सेक्शन आदि से युक्त पूर्ण रूप से स्वचालित कुर्सी के साथ-साथ एक्स-रे सुविधा, जनरेटर, जल भण्डारण टैंक, जन सम्बोधन सेवा, वातानुकूलन सुविधा आदि भी है। उन्होंने कहा कि मोबाइल डेंटल वैन में दांत निकालने, फिलिंग, स्केलिंग, एक्स-रे, रोग निदान व उपचार, दर्द निवारण की सुविधा के साथ ही रोगियों में जागरूकता तथा उन्हें प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।