Robotic Surgery Himachal : शिमला और टांडा मेडिकल कॉलेज में शुरू होगी रोबोटिक सर्जरी

पहले चरण में अटल सुपर स्पेशलिटी संस्थान चमियाणा शिमला और डाॅ. राजेंद्र प्रसाद आयुर्विज्ञान महाविद्यालय टांडा में सुविधा शुरू की जाएगी। रोबोटिक सर्जरी शुरू करने के लिए टेंडर प्रक्रिया प्रगति पर है। 
 | 
हिमाचल प्रदेश के दो बड़े स्वास्थ्य संस्थानों में रोबोटिक सर्जरी (Robotic Surgery Himachal) की सुविधआ शुरू होगी। पहले चरण में अटल सुपर स्पेशलिटी संस्थान चमियाणा शिमला और डॉ. राजेंद्र प्रसाद आयुर्विज्ञान महाविद्यालय टांडा में सुविधा शुरू की जाएगी। रोबोटिक सर्जरी शुरू करने के लिए टेंडर प्रक्रिया प्रगति पर है। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू (Cm Sukhvinder Singh Sukhu) ने शाहपुर के विधायक केवल सिंह पठानिया के सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी है।  रोबोटिक सर्जरी (Robotic Surgery Himachal) एक उच्चतम तकनीकी सर्जरी है जिसमें एक रोबोटिक सिस्टम का उपयोग होता है जो ऑपरेशन करने के लिए चिकित्सक की सहायता करता है। इसमें चिकित्सक विशेष उपकरणों और दृश्य प्रदान करने वाले संकेतकों का उपयोग करता है जिन्हें रोबोटिक आर्म्स द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

शिमला। हिमाचल प्रदेश के दो बड़े स्वास्थ्य संस्थानों में रोबोटिक सर्जरी (Robotic Surgery Himachal) की सुविधआ शुरू होगी। पहले चरण में अटल सुपर स्पेशलिटी संस्थान चमियाणा शिमला और डॉ. राजेंद्र प्रसाद आयुर्विज्ञान महाविद्यालय टांडा में सुविधा शुरू की जाएगी। रोबोटिक सर्जरी शुरू करने के लिए टेंडर प्रक्रिया प्रगति पर है। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू (Cm Sukhvinder Singh Sukhu) ने शाहपुर के विधायक केवल सिंह पठानिया के सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी है।

रोबोटिक सर्जरी (Robotic Surgery Himachal) एक उच्चतम तकनीकी सर्जरी है जिसमें एक रोबोटिक सिस्टम का उपयोग होता है जो ऑपरेशन करने के लिए चिकित्सक की सहायता करता है। इसमें चिकित्सक विशेष उपकरणों और दृश्य प्रदान करने वाले संकेतकों का उपयोग करता है जिन्हें रोबोटिक आर्म्स द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

रोबोटिक सर्जरी एक प्रौद्योगिकी है जो चिकित्सा और शल्य विज्ञान में महत्वपूर्ण उन्नति लाई है। इसके कई लाभ हैं जो इसे चिकित्सा के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बनाते हैं:

  1. प्रेसिजन और नियंत्रित सर्जरी: रोबोटिक सिस्टम चिकित्सकों को सर्जरी के दौरान अधिक प्रेसिजन और नियंत्रितता प्रदान करता है। यह छोटे क्षेत्रों में काम करके अत्यंत सूक्ष्म चिकित्सा प्रक्रियाओं को संभव बनाता है, जिससे रोगी के लिए सर्जरी का समय कम होता है और उपचार की अधिक सफलता होती है।

  2. कम चिकित्सा त्रासदी: रोबोटिक सर्जरी अक्सर चिकित्सा त्रासदी को कम करता है। यह उपकरण सर्जरी के दौरान ब्लड लॉस और अन्य संभावित संकटों को कम करता है, जिससे रोगी का आयुर्वाहिक लक्ष्य प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है।

  3. त्वरित उपचार: रोबोटिक सिस्टम उपकरण के तत्वरत और सही चलन के कारण चिकित्सकों को शीघ्र उपचार करने में मदद करता है। यह बीमारी के बढ़ने का खतरा कम करता है और उपचार के बाद रहात को तेजी से प्राप्त करने में मदद करता है।

  4. रोगी की आरामदायकता: इस प्रौद्योगिकी का उपयोग करने से चिकित्सा प्रक्रिया कम अधिक चिरकालिक होती है, जिससे रोगी को अधिक आरामदायकता मिलती है और उनकी राजनीतिक और मानसिक स्थिति पर भी अधिक असर पड़ता है।

  5. शिक्षा और अनुसंधान: रोबोटिक सर्जरी और इससे जुड़ी प्रौद्योगिकी न केवल चिकित्सा क्षेत्र में उन्नति का स्रोत होती है, बल्कि यह शिक्षा और अनुसंधान को भी बढ़ावा देती है। यह नई चिकित्सा प्रक्रियाओं और तकनीकों की खोज और विकास को प्रोत्साहित करती है, जो अगली पीढ़ियों को लाभान्वित कर सकती हैं।

सम्पूर्ण रूप से, रोबोटिक सर्जरी ने चिकित्सा और शल्य विज्ञान के क्षेत्र में एक नया मानक स्थापित किया है और लाखों रोगियों को उन्नत, सुरक्षित और असरदार उपचार प्राप्त करने की संभावना प्रदान की है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।