टौणीदेवी Hospital में एक करोड़ की लागत से स्थापित किए जा रहे आधुनिक उपकरण : सीएमओ

 केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध करवा रहे हैं आधुनिक सुविधाएं
 | 
.

हमीरपुर ।  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर.के अग्रिहोत्री (CMO Dr R.K Aganihotari) ने बताया कि नागरिक अस्पताल टौणी देवी (Hospital Tauni Devi) में लगभग एक करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक उपकरण स्थापित किए जा रहे हैं। इससे क्षेत्रवासियों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी। डॉ. आर.के अग्रिहोत्री (Dr R.K Aganihotari)  ने बताया कि ये अत्याधुनिक उपकरण केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur)  के प्रयासों एवं एक निजी कंपनी के सहयोग से स्थापित किए जा रहे हैं।


  मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) ने कहा कि अच्छी चिकित्सा सुविधा बुनियादी जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस समय देश स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धियां हासिल कर रहा है। स्वास्थ्य सुविधाओं का मजबूत आधारभूत ढांचा विकसित किया जा रहा है। बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए कई निजी कंपनियां भी आगे आ रही हैं। उन्होंने बताया कि केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के अथक प्रयासों व सहयोग से टौणी देवी अस्पताल के लिए एक ट्रूनेट मशीन दी गई है। इससे अस्पताल में कोविड टेस्ट (Covid Test) किए जाएंगे। इसके अलावा अस्पताल में टीबी  के रोगियों के टेस्ट भी किए जाएंगे। इसी अस्पताल के लिए एक कार्डिक मॉनीटरिंग मशीन भी दी गई है जो हृदय रोगियों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी।


इसके अलावा एक एक्स-रे मशीन भी दी गई है जिसके द्वारा मरीजों का बिस्तर के ऊपर ही एक्स-रे किया जा सकता है। अस्पताल के लिए आईसीयू बेड, ईसीजी और आधुनिक मशीनें भी उपलब्ध करवाई गई हैं। इससे क्षेत्र के लोगों को घर के पास ही बेहतर स्वास्थ्य जांच एवं उपचार की सुविधा मिलेगी। उन्हें जांच एवं उपचार के लिए अन्य स्थानों पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।


उन्होंने बताया कि हमीरपुर (Hamirpur)  संसदीय क्षेत्र में ऑक्सीजन की पर्याप्त एवं सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) के प्रयासों से ऑक्सीजन बैंक बनाया गया है। इसके तहत क्षेत्र में चार ऑक्सीजन प्लांटों की स्थापना के साथ-साथ 1100 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स और 200 ऑक्सीजन सिलेंडरों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। इससे 1400 बिस्तरों को निर्बाध रूप से ऑक्सीजन सप्लाई मिल सकेगी।  
 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।