Kiratpur-Manali : पीएमओ ने फिर मांगी किरतपुर-मनाली फोरलेन की स्टेट्स रिपोर्ट, जानें वजह

सामरिक दृष्टि से अहम किरतपुर-मनाली फोरलेन के तहत किरतपुर-पुंघ फोरलेन (Kiratpur-Pungh four lane) के हिस्से के उद्घाटन को लेकर इन दिनों कदमताल तेज हो गई है। अब दोबारा पीएमओ ने इस फोरलेन की ताजा रिपोर्ट तलब की है।
 | 
सामरिक दृष्टि से अहम किरतपुर-मनाली फोरलेन के तहत किरतपुर-पुंघ फोरलेन (Kiratpur-Pungh four lane) के हिस्से के उद्घाटन को लेकर इन दिनों कदमताल तेज हो गई है। अब दोबारा पीएमओ ने इस फोरलेन की ताजा रिपोर्ट तलब की है। इस पर एनएचएआई (NHAI) ने रिपोर्ट भेजी है कि यह पैच 29 फरवरी तक पूरी तरह से बनकर तैयार होगा। 

मंडी। सामरिक दृष्टि से अहम किरतपुर-मनाली फोरलेन के तहत किरतपुर-पुंघ फोरलेन (Kiratpur-Pungh four lane) के हिस्से के उद्घाटन को लेकर इन दिनों कदमताल तेज हो गई है। अब दोबारा पीएमओ ने इस फोरलेन की ताजा रिपोर्ट तलब की है। इस पर एनएचएआई (NHAI) ने रिपोर्ट भेजी है कि यह पैच 29 फरवरी तक पूरी तरह से बनकर तैयार होगा। 


जगातखाना के पास एक रेल ओवर पुल भी इस दौरान बन जाएगा। किरतपुर- मनाली फोरलेन (Kiratpur-Manali four lane)  में पिछली बरसात में आपदा के दौरान सबसे अधिक नुकसान मंडी से मनाली तक हुआ है। यहां पहले जैसा फोरलेन  (Kiratpur-Manali four lane) तैयार करने की कवायद दोनों ओर से चल रही है। 


भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) लगातार किरतपुर-पुंघ फोरलेन (Kiratpur-Pungh four lane) के उद्घाटन करवाने के लिए पीएमओ से संपर्क कर रहे हैं। इसी के चलते पीएमओ एनएचएआई से ताजा रिपोर्ट ले रहा है। 4700 करोड़ की लागत से किरतपुर से पुंघ तक 70 किलोमीटर फोरलेन लगभग बनकर तैयार है। फोरलेन पर सुचारू रूप से यातायात भी चल रहा है। अब इसका औपचारिक उद्घाटन होना है।

बता दें कि भारी बारिश के कारण फोरलेन प्रोजेक्ट को भारी नुकसान पहुंचा है, लेकिन इस पूरे प्रोजेक्ट के जिस भाग के उद्घाटन की बात कही जा रही है, वह प्रोजेक्ट पूरी तरह से तैयार है। यहां बरसात के कारण हुए कम नुकसान की तुरंत प्रभाव से मरम्मत करवा दी गई है। यही कारण है कि अब इस प्रोजेक्ट के शुभारंभ के लिए मंत्रालय को प्रस्ताव भेज दिया गया है।


उधर, एनएचएआई के परियोजना निदेशक (NHAI Project Director) वरुण चारी ने बताया कि पीएमओ ने फोरलेन के इस भाग को लेकर पुन: ताजा स्टेटस रिपोर्ट मांगी थी। इसे भेज दिया गया है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।