बाल विकास विभाग के जरिए विविध स्कीमों में 1.99 करोड़ रुपये खर्च : रितिका जिंदल

एसडीएम सदर रितिका जिंदल ने कहा कि सदर हलके में बाल विकास परियोजना विभाग के माध्यम से विविध स्कीमों में चालू साल में करीब 1.99 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। विभाग सरकार की स्कीमों का लाभ जन-जन तक पहुंचाना सुनिश्चित बनाएं।
 | 
photo

मंडी ।  एसडीएम सदर रितिका जिंदल ने कहा कि सदर हलके में बाल विकास परियोजना विभाग के माध्यम से विविध स्कीमों में चालू साल में करीब 1.99 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। वह वीरवार को एसडीएम मंडी सदर कार्यालय में खंड स्तरीय टास्क फोर्स, खंड स्तरीय अनुश्रवण व खंड स्तरीय अभिसरण समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रही थीं। रितिका जिंदल ने बाल विकास परियोजना अधिकारी (सी.डी.पी.ओ.) को कहा कि मंडी सदर के सभी 245 आंगनबाड़ी केंद्रों में पूरक पोषाहार कार्यक्रम के अंतर्गत छः माह के शिशु से 6 साल के बच्चों, गर्भवती एवं धातृ माताओं को नियमित पूरक पोषाहार बांटा जाए। कहा कि हरेक माह की एक व 15 तारीख (यानी के दो बार) को आंगनबाड़ी केंद्रों में राशन बांटना सुनिश्चित बनाएं।  


रितिका जिंदल ने कहा कि पोषण अभियान के अंतर्गत सरकार ने विविध प्रकार के कार्यक्रम चलाए हुए हैं। इनमें प्रसवपूर्व देखभाल, इष्टतम स्तनपान, पूरक आहार, अनेमिया, ग्रोथ मॉनिटरिंग, बालिका शिक्षा, खान-पान, शादी का अधिकार, स्वच्छता एवं सैनिटेशन, स्वस्थ खाओ, भोजन फोर्टीफिकेशन जैसी आठ थीम चलाई हुई हैं। उन्होंने  कहा कि इस अभियान के अंतर्गत बच्चों व धात्री माताओं को नियमित पोषक तत्व वितरित किए जाएं। ताकि वे कुपोषण का शिकार न हों। उन्होंने  कहा कि सभी विभाग सरकार की स्कीमों को निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक तय समय में जन-जन तक पहुंचाना सुनिश्चित बनाएं।

 
एसडीएम ने कहा कि साल-2011 के आंकड़ों के मुताबिक लिंगानुपात में अत्यंत गिरावट देखी गई थी। बताया कि ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ स्कीम के अंतर्गत विविध गतिविधियों के जरिए लिंगानुपात में सुधार करने के लिए जन-जन को व्यापक तौर पर जागरूक किया जाए। रितिका जिंदल ने कहा कि नि-क्षय मित्र अभियान के अंतर्गत कोई व्यक्ति मरीजों को अपनी सुविधा के आधार पर 6 माह, एक साल, 3 साल या 5 साल तक न्यूट्रिशन स्पोर्ट प्रदान करने के लिए अडॉप्ट कर सकते हैं। एसडीएम ने सभी हितधारकों से नि-क्षय मित्र अभियान को सफल बनाने में सहयोग की अपील की है।


एसडीएम ने सभी विभागों को सदर ब्लॉक में सरकार की स्कीमों का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए शिविर आयोजित करने को कहा। वहीं, महिला मंडल व स्वयं सहायता समूहों को भी स्कीमों के बारे व्यापक तौर पर जागरूक किया जाए।  उन्होंने   कहा कि सरकार की स्कीमों का सोशल मीडिया पर भी खूब प्रचार-प्रसार किया जाए। बैठक में परिवीक्षाधीन भा.प्र.से. अधिकारी विजय वर्धन, खंड विकास अधिकारी प्रियंका ठाकुर, नगर निगम संयुक्त आयुक्त कृष्ण शर्मा, बी.एम.ओ. शेखर कपूर, बाल विकास परियोजना अधिकारी वंदना शर्मा, उच्च शिक्षा ब्लॉक राकेश यादव सहित विविध विभागों के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।