जिला स्तरीय राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 (एनएएस) का एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

जिला मंडी की राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण रिपोर्ट 2017 और 2021 की विस्तृत जानकारी दी। इस रिपोर्ट का तुलनात्मक विश्लेषण किया।

 | 
photo

मंडी ।  जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान मंडी में जिला स्तरीय  राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 (एनएएस) का एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ समग्र शिक्षा अभियान जिला परियोजना अधिकारी  बलबीर भारद्वाज द्वारा किया गया। इस कार्यशाला में जिला भर केबी पीओ, बीईईओ, प्रधानाचार्य बीआरसी प्राइमरी और अप्पर प्राइमरी, टीजीटी आर्ट साइंस, एलटी, जेबीटी ,स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्य डाइट फैकल्टी का स्टाफ उपस्थित रहा।

  राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण का उद्देश्य लो लर्निंग आउटकम सीखने के प्रति फलों को प्राप्त करने के लिए आगामी रूपरेखा को तैयार करना है और बेहतर परिणाम देना है। इस कार्यशाला में लगभग 130 प्रतिभागी अध्यापकों ने भाग लिया। यह जानकारी रिसर्च एंड इवेलुएशन कोऑडिज़्नेटर डॉ दिनेश ने दी। उन्होंने जिला मंडी की राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण रिपोर्ट 2017 और 2021 की विस्तृत जानकारी दी। इस रिपोर्ट का तुलनात्मक विश्लेषण किया।

इसी के साथ ही राज्य आरएमएस  कोऑडिज़्नेटर नीरज महाजन ने और आदित्य समुद्र  ने राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा  हिमाचल की राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण की रिपोर्ट के बारे में अवगत करवाया। इस कार्यशाला में अंग्रेजी, हिंदी , गणित तथा विज्ञान के लर्निंग आउटकम  पर बेहतर कार्य करने के लिए  समूह में चर्चा की गई  और प्रत्येक ग्रुप में से एक प्रतिभागी ने प्रेजेंटेशन दी तथा लो लर्निंग आउटकम को प्राप्त करने के लिए आगामी रूपरेखा तैयार की गई। 

जिला परियोजना अधिकारी ने सभी स्कूल मुखिया अध्यापकों  से आग्रह किया है  कि वे लर्निंग आउटकम के अनुसार ही विद्यार्थियों को पढ़ाएं और इन सीखने के प्रतिफलों की जानकारी सभी अध्यापकों तथा स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्यों को  अवश्य हो ताकि भविष्य में बेहतर परिणाम  आए।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।