मंडी जिले में इस योजना में बनेंगे 3819 नए मकान, जानें किसको मिलेगा लाभ

मंडी जिले में स्वर्ण जयंती आश्रय योजना (Swarn Jayanti Ashraya Yojana) में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित लाभार्थियों के 3819 नए मकान बनेंगे।
 | 
जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मंडी जिले में स्वर्ण जयंती आश्रय योजना (Swarn Jayanti Aashray Yojana ) में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित लाभार्थियों के 3819 नए मकान बनेंगे। यह गरीब कल्याण को समर्पित जयराम सरकार की बड़ी सौगात है। वे मंडी में जिला कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

मंडी। जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मंडी जिले में स्वर्ण जयंती आश्रय योजना (Swarn Jayanti Ashraya Yojana) में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित लाभार्थियों के 3819 नए मकान बनेंगे। यह गरीब कल्याण को समर्पित जयराम सरकार की बड़ी सौगात है। वे मंडी में जिला कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि यह अपने आप ऐतिहासिक है कि मंडी जिले में जरूरतमंद लोगों को इतनी बड़ी संख्या में मकान (Swarn Jayanti Ashraya Yojana) मिल रहे हैं। ये मकान जिले के सभी 10 विधानसभा क्षेत्रों में बनेंगे। मंत्री ने कहा कि कल्याण समिति की शुक्रवार की बैठक में 2221 मकानों को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है, इसके लिए जिले को 33 करोड़ 30 लाख रुपये का बजट मिला है। 

मंत्री ने कहा कि जल्द ही 1598 और मकानों के मामले स्वीकृत किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने मंडी जिले में बीते पौने पांच साल में सरकारी योजनाओं में पात्र जरूरतमंद लाभार्थियों को 4210 मकान स्वीकृत किए हैं। बता दें, स्वर्ण जयंती आश्रय योजना (Swarn Jayanti Ashraya Yojana) में पात्र लोगों को गृह निर्माण के लिए 1.50 लाख रुपये की सहायता प्रति परिवार प्रदान की जाती है।

उन्होंने जिले में भारी बारिश व आपदा के कारण क्षतिग्रस्त हुए मकानों के निर्माण को लेकर प्रभावितों को गृह निर्माण के लिए सहायता प्रदान करने में त्वरित कदम उठाने को कहा। उन्होंने निर्देश दिए कि ऐसे मामलों की अलग से रिपोर्ट बनाकर शिमला भेजें।

बैठक में विधायक विनोद कुमार, जवाहर ठाकुर, इंद्र सिंह गांधी और प्रकाश राणा भी उपस्थित रहे। इसके अलावा उपायुक्त अरिंदम चौधरी व एसडीएम सदर रितिका जिंदल समेत विभिन्न विभागों के आला अधिकारी बैठक में मौजूद थे। जिला कल्याण अधिकारी आर.सी. बंसल ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।