Himachal Weather: हिमाचल में बर्फबारी से बंद हुआ रोहतांग दर्रा, येलो अलर्ट जारी

Himachal Pradesh Weather: रविवार को हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी देखने को मिली है। यहां कई जगहों पर बर्फबारी हुई है।  समुद्रतल से 13,058 फीट की ऊंचाई पर स्थित रोहतांग दर्रा पर्यटकों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। 

 | 
Himachal Pradesh Weather: रविवार को हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी देखने को मिली है। यहां कई जगहों पर बर्फबारी हुई है।  समुद्रतल से 13,058 फीट की ऊंचाई पर स्थित रोहतांग दर्रा पर्यटकों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। 

धर्मशाला। ठंड के मौसम की आहट के साथ ही हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Weather) में बर्फबारी शुरू हो गई है। रविवार को हुई बर्फबारी और खराब मौसम की वजह से पर्यटकों की आवाजाही पर रोक लगाई गई है। हिमाचल के लाहौल स्पीति जिले में खराब मौसम के चलते समुद्रतल से 13,058 फीट की ऊंचाई पर स्थित रोहतांग दर्रा पर्यटकों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। 

यह भी पढ़ेंः-Himachal News : स्टार्टअप फंड के नाम पर योजनाओं का घालमेल कर रही है सरकार : जयराम

राब मौसम को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है। अलर्ट को देखते हुए मनाली प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। रोहतांग के लिए ऑनलाइन परमिट बनाने की साइट भी बंद कर दी गई है। रोहतांग दर्रे को हालांकि, अभी आधिकारिक तौर पर बंद नहीं किया है। मौसम साफ होने पर फिर से पर्यटक यहां बर्फ का आनंद ले सकेंगे। 

यह भी पढ़ेंः-हमीरपुर के आपदा प्रभावित परिवारों को मुख्यमंत्री ने जारी किए 14 करोड़ रुपये


उधर, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने पूरे प्रदेश में सोमवार को येलो अलर्ट जारी किया है। मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में एक दिसंबर तक मौसम खराब रहेगा और हल्की बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है। इस दौरान येलो अलर्ट को लेकर दर्रा पर्यटकों के लिए बंद किया गया है। गौरतलब है कि रोहतांग दर्रा हर साल 15 नवंबर को आधिकारिक तौर पर यातायात के लिए बंद कर दिया जाता था। 

यह भी पढ़ेंः-सीएम सुक्खू बोले-हिमाचल में जल्द होगा मंत्रिमंडल का विस्तार, इस दिन तक करें इंतजार


इस साल मौसम साफ रहने के कारण अभी तक वाहनों की आवाजाही जारी है। खराब मौसम को देखते हुए अभी भी दर्रे में आवाजाही पर अस्थायी तौर पर रोक लगाई है। एसडीएम रमन कुमार शर्मा ने बताया कि रोहतांग के लिए पर्यटक वाहनों की आवाजाही सोमवार से बंद कर दी है। मौसम को देखते हुए बाद में यह नर्णिय लिया जाएगा कि दोबारा आवाजाही शुरू करनी है या नहीं। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।