कुल्लू की चांदी की चरण पादुका पहनेंगे रामलला, रघुनाथ मंदिर से छड़ीबरदार अयोध्या रवाना

अयोध्या में रामलला को कुल्लू से भगवान रघुनाथ के मंदिर से चांदी की चरण पादुका, चौकी, वस्त्र और चौउर भेंट की जाएगी। इन सभी वस्तुओं को लेकर भगवान रघुनाथ के छड़ीबरदार महेश्वर सिंह  योध्या के लिए रवाना हुए। 

 | 
अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इसके लिए हर कोई अपनी श्रद्धा के साथ कुछ न कुछ भेंट कर रहा है। इसी के साथ हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला में स्थित भगवान रघुनाथ के मंदिर से चांदी की चरण पादुका, चौकी, वस्त्र और चौउर भेंट की जाएगी। इन सभी वस्तुओं को लेकर भगवान रघुनाथ के छड़ीबरदार महेश्वर सिंह वीरवार को अयोध्या के लिए रवाना हुए। 

कुल्लू। अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इसके लिए हर कोई अपनी श्रद्धा के साथ कुछ न कुछ भेंट कर रहा है। इसी के साथ हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला में स्थित भगवान रघुनाथ के मंदिर से चांदी की चरण पादुका, चौकी, वस्त्र और चौउर भेंट की जाएगी। इन सभी वस्तुओं को लेकर भगवान रघुनाथ के छड़ीबरदार महेश्वर सिंह वीरवार को अयोध्या के लिए रवाना हुए। 


यह भी पढ़ेंः-हिमाचल में मंत्री समेत तीन कांग्रेस विधायक जप रहे राम नाम की माला, अयोध्या जाने का ऐलान 


अयोध्या रवाना हुए छड़ीबरदार महेश्वर सिंह के साथ रघुनाथ के पुजारी सहित तीन लोग शामिल हैं। वीरवार को अयोध्या के लिए रवाना होने से पहले भगवान रघुनाथ के मंदिर में पूजा-अर्चना की गई। इसके बाद भगवान राम के बाल रूप रामलला को भेंट स्वरूप दी जाने वाली चांदी की चरण पादुका और अन्य सामान को भगवान रघुनाथ के समक्ष रखा गया और उसकी पूजा की गई।

यह भी पढ़ेंः-मुस्लिम छात्रा ने गाया राम भजन, वायरल वीडियो ने सोशल मीडिया पर मचाया धमाल


गौरतलब है कि रामलला की जन्मभूमि अयोध्या से देवभूमि कुल्लू का 374 साल पुराना रिश्ता है। सन 1648 को भगवान रघुनाथ की मूर्ति को अयोध्या से कुल्लू लाया गया था। इसके बाद कुल्लू के राजा ने अपना सारा राजपाठ भगवान रघुनाथ को सौंप दिया और खुद भगवान रघुनाथ के मुख्य छड़ीबरदार बन गए। इसके बाद कुल्लू जिला में भगवान रघुनाथ की पूजा की जाने लगी। 

यह भी पढ़ेंः-आलाकमान का रुख देख पलटे विक्रमादित्य, प्राण प्रतिष्ठा पर अयोध्या जाने से इन्कार


इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए राज परिवार से संबंध रखने वाले महेश्वर सिंह भगवान रघुनाथ के छड़ीबरदार की भूमिका निभा रहे हैं। ऐसे में आज वह रामलला के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए आयोध्या रवाना हो गए हैं। इस दौरान मंदिर में महिलाओं ने भजन-कीर्तन किया और मंदिर से सरवरी बाजार तक शोभा यात्रा भी निकाली गई। जय श्री राम के उद्घोष के साथ राम भक्तो में उत्साह देखने को मिला। 

यह भी पढ़ेंः-सूखे जैसे हालात : 122 वर्षों में पहली बार हिमाचल में जनवरी में सबसे कम बारिश

भगवान रघुनाथ के छड़ीबरदार महेश्वर सिंह को स्थानीय जनता ने मंदिर में चढ़ाने के लिए भेंट भी दीं। इस दौरान जगह-जगह चांदी की चरण पादुका, चौकी, वस्त्र और चौउर के दर्शन करने के लिए लोग भी मौजूद रहे और सभी ने रामलला को दी जाने वाले भेंट के दर्शन किए। बता दें कि महेश्वर सिंह भाजपा के दिग्गज नेता हैं और सांसद भी रह चुके हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।