LokSabha Election 2024 : हिमाचल में घर बैठे भी कर सकेंगे मतदान, बस करना होगा यह काम

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कांगड़ा हेमराज बैरवा ने कहा है कि लोकसभा चुनाव के दौरान दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान सुलभ बनाने के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। दिव्यांग और 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग मतदाता घर में मतदान कर सकेंगे।  

 | 
लोकसभा चुनावों को बिगुल बज चुका है। हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की चार सीटों पर एक जून को मतदान होगा। इस बार मतदाताओं की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग ने कई अहम कदम उठाए हैं। ऐसा ही एक कदम है, घर में बैठे मतदान करने की सुविधा। जी हां, आपने सही पढ़ा। इस बार लोकसभा चुनाव में आप अपने घर में बैठे-बैठे भी मतदान कर सकेंगे। निर्वाचान आयोग दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को घर में मतदान करने की सुविधा प्रदान करने जा रहा है।  LokSabha Election 2024 Himachal Election 2024 Himachal Latest News How to vote from Home Vote From Home Himachal news Kangra News Kangra Today News Kangra Hindi News Kangra Breaking News Kangra Latest News Today Himachal News Himachal Latest Live News Election News हिमाचल प्रदेश लोकसभा चुनाव घर से मतदान की सुविधा हिमाचल घर से मतदान घर से मतदान कैसे करें vote from home vote from home kya hai how to cast vote from home cast vote from home Voting at home for senior citizens Disabled and Senior Citizens

धर्मशाला। लोकसभा चुनावों को बिगुल बज चुका है। हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की चार सीटों पर एक जून को मतदान होगा। इस बार मतदाताओं की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग ने कई अहम कदम उठाए हैं। ऐसा ही एक कदम है, घर में बैठे मतदान करने की सुविधा। जी हां, आपने सही पढ़ा। इस बार लोकसभा चुनाव में आप अपने घर में बैठे-बैठे भी मतदान कर सकेंगे। निर्वाचान आयोग दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को घर में मतदान करने की सुविधा प्रदान करने जा रहा है।

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कांगड़ा हेमराज बैरवा ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा चुनाव के दौरान दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान सुलभ बनाने के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिला की मतदाता सूचियों में 9,938 दिव्यांग मतदाता चिह्नित किए गए हैं। इनमें 6,524 पुरुष और 3414 महिलाएं हैं। इन मतदाताओं को घर से ही मतदान करने का विकल्प दिया जाएगा। यह विकल्प चुनने के लिए फॉर्म-12डी भरना होगा। 


एक बार फॉर्म-12डी भरने और उनका नाम मतदाता सूची में मार्क होने के बाद वे केवल घर से ही मतदान कर सकेंगे। यदि कोई दिव्यांग मतदाता फॉर्म-12डी भरने के बजाय स्वयं मतदान केंद्रों पर जाकर मतदान करना चाहेंगे तो मतदान केंद्रों पर भी उनके लिए विशेष प्रबंध किए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की तरह ही 85 वर्ष से अधिक आयु के सभी बुजुर्ग मतदाताओं के लिए भी यही व्यवस्था रहेगी।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग ने ‘सक्षम ईसीआई ऐप’ भी लांच किया है। इस ऐप के माध्यम से दिव्यांग मतदाता विभिन्न सुविधाओं की मांग कर सकते हैं। हेमराज बैरवा ने बताया कि मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड्स और अन्य संस्थाओं के वालंटियर्स भी मौजूद रहेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में विद्यार्थियों को जागरुक करने के निर्देश दिए।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर्स, रैंप, शौचालय और अन्य सभी सुविधाएं सुनिश्चित करें तथा स्टाफ को भी प्रशिक्षित करें।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।