HRTC Volvo Bus Fare: एचआरटीसी की वॉल्वो बसों के किराये में 30% तक छूट

पालमपुर डिपो के डिप्टी डिवीजनल मैनेजर पंकज चड्ढा ने कहा कि अब पूरे प्रदेश में एचआरटीसी की वॉल्वो बसों में लोग कम किराये में सफर कर सकते हैं। 
 | 
हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) की वॉल्वो बसों (Volvo Bus Fare) में लोगों को किराये में पांच से 30 फीसदी तक छूट मिलेगी। इससे दिल्ली और चंडीगढ़ जाने वाले लोग करीब सामान्य बसों के किराये पर ही सफर कर सकते हैं। हालांकि, यह किराया बस की सीटों के हिसाब से होगा। पहली 20 सीटों पर कोई छूट नहीं होगी। बीच में और पीछे वाली सीटों में अलग-अलग छूट होगी। परिवहन निगम ने लोगों को राहत के लिए फ्लेक्सी फेयर योजना शुरू की है। इसमें एक से लेकर 20 नंबर की सीट तक पहले वाला किराया लगेगा।

पालमपुर। हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) की वॉल्वो बसों (Volvo Bus Fare) में लोगों को किराये में पांच से 30 फीसदी तक छूट मिलेगी। इससे दिल्ली और चंडीगढ़ जाने वाले लोग करीब सामान्य बसों के किराये पर ही सफर कर सकते हैं। हालांकि, यह किराया बस की सीटों के हिसाब से होगा। पहली 20 सीटों पर कोई छूट नहीं होगी। बीच में और पीछे वाली सीटों में अलग-अलग छूट होगी। परिवहन निगम ने लोगों को राहत के लिए फ्लेक्सी फेयर योजना शुरू की है। इसमें एक से लेकर 20 नंबर की सीट तक पहले वाला किराया लगेगा।


एचआरटीसी की बसों में 21, 24, 25, 28 सीट पर पांच फीसदी, 22, 23, 26, 27 सीट पर दस फीसदी, 29, 32, 33 सीट पर 15 फीसदी,  30, 31, 34 सीट पर 20 फीसदी, 35, 37 सीट पर 25 और 36 व 38 सीट पर 30 प्रतिशत छूट मिलेगी। अब पालमपुर या बीड़ से दिल्ली का किराया 30 फीसदी छूट के साथ 1480 के बजाय 998 रुपये प्रति सीट लगेगा। सामान्य बसों में दिल्ली का किराया 755 रुपये है। पालमपुर डिपो के डिप्टी डिवीजनल मैनेजर पंकज चड्ढा ने कहा कि अब पूरे प्रदेश में एचआरटीसी की वॉल्वो बसों में लोग कम किराये में सफर कर सकते हैं। 

महिलाओं को किराये में 50 प्रतिशत छूट

पंकज चड्ढा ने बताया कि प्रदेश से किसी भी कोने से पठानकोट जाने वाली बसों में महिलाओं को अब नारी को नमन योजना के तहत किराये में 50 प्रतिशत छूट मिलेगी। पहले यह छूट नहीं मिल रही थी। परिवहन निगम की वॉल्वो बसों में किराये में छूट देने पर अब प्रदेश के निजी वॉल्वो बस संचालकों को झटका लगेगा। निजी बस संचालक कम किराये में ही दिल्ली या चंडीगढ़ के लिए सवारियां ले जाते हैं। अब परिवहन निगम ने इसका तोड़ निकाला है।

एचआरटीसी की इन योजनाओं में भी है किराये में छूट
  1. स्मार्ट कार्डः एचआरटीसी ने "स्मार्ट कार्ड" योजना के तहत स्मार्ट कार्ड धारक को एचआरटीसी की बसों में यात्रा करने के लिए किराये में 10% की छूट दी जाती है। आम जनता 50 रुपये के भुगतान पर स्मार्ट कार्ड खरीद सकती है। कार्ड की वैधता दो वर्ष के लिए है।
  2. ग्रीन कार्डः इस योजना के तहत, कार्ड धारक को ग्रीन कार्ड जारी करने के स्थान या उसके द्वारा चुने गए स्थान से 50 किलोमीटर के दायरे में किराए में 25% छूट की अनुमति है। ग्रीन कार्ड बनाने के लिए 50 रुपये का भुगतान करना पड़ता है और इसकी वैधता दो वर्ष के लिए है।
  3. सम्मान कार्डः एचआरटीसी ने केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए "सम्मान कार्ड" योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, एक सम्मान कार्ड धारक ने एसी और सुपर लग्जरी बसों को छोड़कर सभी प्रकार की बसों में किराए में 30% की रियायत दी। आम जनता 50/- रुपये के भुगतान पर सम्मान कार्ड खरीद सकती है, जिसकी वैधता एक वर्ष के लिए है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।