इंडियन ऑयल ऊना में लगाएगा इथेनॉल प्लांट, जमीन फाइनल

हिमाचल प्रदेश में करीब 400 करोड़ रुपये की लागत से परियोजना स्थापित की जाएगी। लगभग 300 लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

 | 
Fuel Ethanol Plant

वेब डेस्क। हिमाचल सरकार का केंद्र सरकार के सहयोग से प्रदेश में इथेनॉल प्लांट स्थापित का प्लान जल्द मूर्त रूप लेता दिखेगा। इथेनॉल प्लांट स्थापित करने की जयराम सरकार की कोशिश जल्द ही जमीन पर दिखनी शुरू हो जाएगी। प्रदेश में इथेनॉल प्लांट स्थापित करने के लिए सरकार ने ऊना जिले में जमीन फाइनल कर दी है। यह परियोजना करीब 400 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित की जाएगी। इससे लगभग 300 लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। 


कुछ दिन पहले इस संबंध में मुख्य सचिव राम सुभग सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित हुई थी, जिसमें प्रधान सचिव राजस्व ओंकार शर्मा और डीसी ऊना के साथ लंबे मंथन के बाद जमीन इंडियन ऑयल कंपनी को स्थानांतरित करने का फैसला लिया गया था। इस जमीन पर कंपनी इथेनॉल प्लांट लगाएगी और इससे प्रदेश और पड़ोसी राज्य पंजाब तक के किसानों को लाभ होगा। 


अमर उजाला ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि 30 एकड़ जमीन फाइनल कर दी गई है। और अब जल्द राज्य सरकार कंपनी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगी। इसके बाद कंपनी प्लांट स्थापित करने के लिए जरूरी कदम उठाएगी।बता दें कि करीब 125 किलोलीटर प्रतिदिन क्षमता का अनाज आधारित इथेनॉल प्लांट में इथेनॉल उत्पादन के लिए कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना जिले के अलावा पंजाब के निकटवर्ती जिलों होशियारपुर और रूपनगर से भी चावल, मक्की आदि प्रमुख कच्चा माल खरीदा जाएगा। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।