Himachal : दियोटसिद्ध मंदिर के लिए तीस वर्षों की प्लानिंग

एस्केलेटर लिफ्ट (Escalator Lift) में बाबा के दरबार पहुंचेगे श्रद्धालु,   एडीबी  (ADB) के सहयोग से काम पूरा करेगा बाबा बालक नाथ मंदिर ट्रस्ट (Baba Balak Nath Temple Trust) प्रबंधन।  
 | 
.

हमीरपुर  ।   उत्तरी भारत के प्रसिद्ध सिद्ध पीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध (Baba Balak Nath Temple Deotsidh) में श्रद्धालुओं की समस्याओं को देखते हुए अगले तीस साल के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। एशियन डेवलपमेंट बैंक (Asian Development Bank) से होने वाली करोड़ों की फंडिंग से सारे काम पूरे किए जाएंगे। एडीबी (ADB) और टूरिज्म डिपार्टमेंट  (Tourism Department) की टीम मंदिर परिसर का दौरा कर चुकी है। दियोटािद्ध मंदिर (Deotsidh Temple) के लिए बनाए गए नए मास्टर प्लान (Master Plan) में श्रद्धालुओं के लिए एस्केलेटर (Escalator)  और लिफ्ट (Lift) की सुविधा खास मानी जा रही है। यह  सुविधा मिलने से श्रद्धालुओं को पहाड़ी की खड़ी सीढिय़ों नहीं चढऩी पड़ेगी।


बताते चलें कि दियोटसिद्ध मंदिर (Deotsidh Temple)  में मुख्य द्वार से लेकर प्रवेश द्वार तक लगभग आधा किलोमीटर की दूरी तक श्रद्धालुओं को एस्केलेटर  (Escalator) की सुविधा मिलेगी। इसके लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार कर ली गई है। इसी तरह निचली मार्किट के मुख्य गेट के पास पार्किंग की व्यवस्था किए जाने के साथ लिफ्ट की सुविधा दिए जाने का भी प्रस्ताव है, ताकि श्रद्धालु सीधे गाड़ी से उतरने के बाद लिफ्ट के माध्यम से गुफा तक जा सकें। इसके अलावा शाहतलाई (Shahtalai) और चकमोह (Chakmoh) की ओर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जगह जगह बैठने की व्यवस्था, पेयजल सुविधा और टॉयलेट इत्यादि की सुविधा भी मुहैया करवाई जाएगी।

दियोटसिद्ध  (Deotsidh) बस स्टैंड के पास जो टॉयलेट है उन्हें भी अपग्रेड किए जाने का भी प्रस्ताव है। मंदिर कांप्लेक्स (Temple Complex) का सौंदर्यीकरण इस ढंग से किया जाएगा जिससे धार्मिक पर्यटन को और ज्यादा बढ़ावा मिल सके। मंदिर में लंगर के लिए जो किचन बनाई गई है उसे भी अपग्रेड किए जाने का प्रावधान है।

.

गौर रहे कि विगत दिवस एडिशन डायरेक्टर टूरिज्म मनोज शर्मा (Edition Director Tourism Manoj Sharma), एसडीएम बड़सर शशिपाल शर्मा  (SDM Barsar Shashi pal Sharma), जिला सहायक पर्यटन अधिकारी रवि धीमान (Ravi Dhiman) और मंदिर न्यास के ट्रस्टी और राजस्व विभाग के अधिकारियों ने मंदिर परिसर का दौरा कर एक विस्तृत मास्टर प्लान (Master Plan)  तैयार किया है। ऐसे में यदि जिला प्रशासन हमीरपुर (Hamirpur) और पर्यटन विभाग की यह योजना धरातल पर उतरती है तो बाबा बालक नाथ  (Baba Balak Nath) सिद्ध पीठ हिमाचल ही नहीं संभवत देश का पहला ऐसा धार्मिक स्थल होगा जहां पर एस्केलेटर की सुविधा ही श्रद्धालुओं के लिए मुहैया होगी।  


सेल्फी प्वाइंट व लाइट एंड साउंड एमपी-3 थिएटर भी

नए प्लान के अनुसार बाबा बालक नाथ मंदिर  (Baba Balak Nath Temple) परिसर में सेल्फी प्वाइंट  (Selfie Point) और लाइट एंड साउंड एमपी -3 थिएटर का भी निर्माण किया जाएगा। एमपी - 3 थिएटर में बाबा बालक नाथ की कहानी को दर्शाया जाएगा। इससे मंदिर में पहुंचने वाले असंख्य श्रद्धालुओं को बाबा बालक नाथ (Baba Balak Nath)  की जीवन गाथा को जीवंत रूप में देखने का अवसर प्राप्त होगा। दियोटसिद्ध में एक सेल्फी प्वाइंट (Selfie Point) भी बनाया जाएगा जहां श्रद्धालु बाबा बालक नाथ (Baba Balak Nath)  की मूर्ति अथवा तस्वीर के साथ सेल्फी ले पाएंगे। मंदिर परिसर में मुख्य द्वार से प्रवेश द्वार तक की पूरी छत को आधुनिक तरीके से बनाया जाएगा। 

गौरतलव है कि बाबा बालक नाथ मंदिर  (Baba Balak Nath Temple) के दर्शनों के लिए विभिन्न राज्यों से सहित विदेशों से भी श्रद्धालु शीश नवाने के लिए हर साल पहुंचते हैं। हर साल लाखों श्रद्धालु मंदिर में हाजिरी भरते हैं व बाबा का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। बाबा बालक नाथ मंदिर  (Baba Balak Nath Temple)  में मार्च तथा अप्रैल महीने में चाला मेलों का आयोजन होता है। आधिकारिक रूप से 1 महीने तक चलने वाले इन मेलों में लाखों श्रद्धालु बाबा के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। एस्केलेटर (Escalator) की सुविधा मिलने से उन श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी जिन्हें सीढिय़ां चढऩे में दिक्कत पेश आती है।  


मंदिर में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को मिलेगा फायदा  :  शशिपाल शर्मा

उधर  मंदिर न्यास अध्यक्ष एवं एसडीएम बड़सर शशिपाल शर्मा  (SDM Barsar Shashi pal Sharma)  ने बताया कि बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध (Baba Balak Nath Temple Deotsidh) में श्रद्धालुओं को अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए एडीबी (ADB) के सहयोग से मास्टर प्लान (Master Plan)  तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों इस काम में लगी टीम ने मंदिर परिसर का दौरा किया था। इसमें उन सब समस्याओं को ध्यान में रखा गया, जोकि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को पेश आती हैं।

उन्होंने कहा कि पार्किंग, एस्केलेटर तथा लिफ्ट  (Escalator &  Lift) जैसी सुविधा मिलने से यहां आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को फायदा होगा। इसके अलावा पेयजल, टॉयलेट जैसी मूल सुविधाओं को भी प्लान में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि टेंपल कमीशन एवं डीसी हमीरपुर (DC Hamirpur) के सहयोग से इस कार्य को जल्द शुरू करवाने की योजना है। इसके लिए अभी खाका तैयार किया जा रहा है।

 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।