हिमाचल में Paytm, G-Pay और Phonepe से बिजली बिलों के भुगतान रोक, जानें अब कैसे होंगे जमा

हिमाचल प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं अब सीधे पेटीएम, गूगल पे और फोन पे से बिजली बिल का भुगतान नहीं कर सकेंगे। राज्य विद्युत बोर्ड ने पेटीएम, गूगल पे और फोन पे से डायरेक्ट बिजली बिल के भुगतान पर रोक लगा दी है।
 | 
हिमाचल प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं अब सीधे पेटीएम, गूगल पे और फोन पे से बिजली बिल का भुगतान नहीं कर सकेंगे। राज्य विद्युत बोर्ड ने पेटीएम, गूगल पे और फोन पे से डायरेक्ट बिजली बिल के भुगतान पर रोक लगा दी है। पेटीएम पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के लगाए गए प्रतिबंध के कारण हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड ने पेटीएम से भारत बिल पेमेंट प्रणाली पर होने वाले बिजली बिलों के डिजिटल भुगतान पर कुछ समय के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

वेब डेस्क। हिमाचल प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं अब सीधे पेटीएम, गूगल पे और फोन पे से बिजली बिल का भुगतान नहीं कर सकेंगे। राज्य विद्युत बोर्ड ने पेटीएम, गूगल पे और फोन पे से डायरेक्ट बिजली बिल के भुगतान पर रोक लगा दी है। पेटीएम पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के लगाए गए प्रतिबंध के कारण हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड ने पेटीएम से भारत बिल पेमेंट प्रणाली पर होने वाले बिजली बिलों के डिजिटल भुगतान पर कुछ समय के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

 
 
हिमाचल प्रदेश के 28 लाख उपभोक्ता अब पेटीएम, गूगल पे, फोन पे से सीधे बिजली के बिल जमा नहीं करवा सकेंगे। उपभोक्ताओं को बिजली बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर ही बिलों का भुगतान करना होगा। पेटीएम (Paytm) पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के लगाए गए प्रतिबंध के कारण हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड ने पेटीएम से भारत बिल पेमेंट प्रणाली पर होने वाले बिजली बिलों के डिजिटल भुगतान पर कुछ समय के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड के अधिकारियों ने कहा है कि उपभोक्त्ता बोर्ड की वेबसाइट https://www.hpseb.in और बोर्ड के अधिकारिक मोबाइल एप से ही मोबी-क्विक, फोन पे, गूगल पे और भीम एप आदि से बिल का भुगतान कर सकेंगे। बता दें कि कई उपभोक्ताओं के यूपीआई एप पर मीटर नंबर दर्ज थे, जिससे सीधे बिजली बिल जमा करते थे। कुछ समय से उपभोक्ता सीधा मोबाएल एप से बिल नहीं दे पा रहे थे, इसलिए लोगों के लिए यह सूचना जारी की गई है।

Paytm, G-Pay और Phonepe से अब ऐसे करें भुगतान

Paytm, G-Pay और Phonepe से ही बिजली के बिलों के भुगतान करने के लिए उपभोक्ताओं को कुछ स्टेप्स को फालो करना होगा...

  • हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड की वेबसाइट पर जाएं https://www.hpseb.in/
  • यहां क्लिक करते ही आपके पास Customer Service का टैब खुलेगा
  • यहां आपके पास HPSEBL Consumer Portal  पर क्लिक करें
  • इसके बाद आपके पास हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड Consumer Portal खुल जाएगा
  • इसके बाद View Your Energy Bill के टैब पर क्लिक करें
  • अब जो टैक खुलेगा उसमें अपनी Consumer ID या मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • इसके बाद सर्च का बटन दबाएं
  • नीचे आपके पास आपके बिजली बिल की जानकारी आ जाएगी
  • साथ ही इससे नीच बिजली बिल का भुगतान करने के लिए Pay Now बटन पर क्लिक करें
  • इस पर आप अपने बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।