Himachal : दियोटसिद्ध Temple में नव वर्ष के पहले दिन हजारों श्रद्धालुओं ने नवाया शीश

मंदिर न्यास के अध्यक्ष एवं एसडीएम बड़सर शशीपाल शर्मा (SDM Barsar Shashi Pal Sharma), कार्यकारी मंदिर अधिकारी सुभाष ठाकुर (TO Subhash Thakur) व न्यासियों ने नव वर्ष (New Year) के उपलक्ष्य में बाबा बालक नाथ मंदिर (Baba Balak Nath Temple) में हवन डाला व बाबा जी की पवित्र गुफा में माथा टेका। नव वर्ष (New Year) के  आगमन पर श्रद्धालुओं द्वारा फूलों से सजाया गया था। नव वर्ष के लिए बाबा बालक नाथ मंदिर (Baba Balak Nath Temple) परिसर को ऐसे सजाया गया है कि मानो चैत्र माह मेले शुरू हो गए हो।  
 | 
.

हमीरपुर ।   उत्तरी भारत के प्रसिद्व सिद्ध पीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध (Baba Balak Nath Temple Deotsidh) में नव वर्ष (New year) के पहले दिन शनिवार को श्रद्धालुओं का सैलाव उमड़ा। शुक्रवार व शनिवार को हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा जी की पवित्र गुफा में माथा टेका व बाबा जी का आर्शिवाद लिया। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर को 24 घंटे खुला रखा गया था। मंदिर न्यास के अध्यक्ष एवं एसडीएम बड़सर शशीपाल शर्मा (SDM Barsar Shashi Pal Sharma), कार्यकारी मंदिर अधिकारी सुभाष ठाकुर (TO Subhash Thakur) व न्यासियों ने नव वर्ष (New Year) के उपलक्ष्य में बाबा बालक नाथ मंदिर (Baba Balak Nath Temple) में हवन डाला व बाबा जी की पवित्र गुफा में माथा टेका। नव वर्ष  (New Year) के  आगमन पर श्रद्धालुओं द्वारा फूलों से सजाया गया था। मंदिर को हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी पंजाब से आए श्रद्धालुओं द्वारा मंदिर परिसर को फूलों से सजाया गया था। नव वर्ष के लिए बाबा बालक नाथ मंदिर (Baba Balak Nath Temple)  परिसर को ऐसे सजाया गया है कि मानो चैत्र माह मेले शुरू हो गए हो। न्यास प्रशासन द्वारा मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को हर सुविधा प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है।


बताते चलें कि बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध (Baba Balak Nath Temple Deotsidh) में आकर नववर्ष का आगाज करने की तमन्ना लेकर शनिवार को हजारोंं की तादात में श्रद्धालु दियोटसिद्ध (Deotsidh) पहुंचे थे। नया साल बाबे दे नाल का उदघोष करते हुए विभिन्न प्रदेशों से बाबा बालक नाथ जी  (Baba Balak Nath Ji) के भक्त शुक्रवार को सुबह से ही दियोटसिद्ध मंदिर (Deotsidh Temple) पहुंचना शुरू हो गए थे। श्रद्धालुओं के दियोटसिद्ध पहुंचने का क्रम शुक्रवार को भी पूरा दिन चला रहा, जोकि देर शाम तक लगातार जारी रहा। पुराने वर्ष को अलविदा कहने व नए वर्ष का स्वागत अपने इष्ट सिद्ध श्री बाबा बालक नाथ जी  (Baba Balak Nath Ji) के दर्शनों के साथ करने की हसरत में श्रद्धालु शुक्रवार रात को ही लम्बी कतारों में लगना शुरू हो गए थे।

श्रद्धालुओं द्वारा बाबा जी का गुणगान किया व रात को 12 बजे नव वर्ष (New Year) के आगमन पर दियोटसिद्ध में पटाखे व आतिश्वाजियां की, वहीं बाबा बालक नाथ मंदिर (Baba Balak Nath Temple) परिसर बाबा जी के जायकारों से गुंज उठा। नए साल की शुरूआत होते ही रात के 12 बजे श्रद्धालु बाबा जी के दर्शन किए। इस दौरान बाबा जी का मंदिर दर्शनों के लिए पूरी रात खुला रखा गया, ताकि नए साल की शुरूआत होते ही श्रद्धालु अपने अराध्य सिद्ध श्री बाबा बालक नाथ  जी  (Baba Balak Nath Ji) के दर्शन कर सके। 

.

इस दौरान पंजाब, हरियाणा, जम्मू, दिल्ली, हिमाचल समेत कई राज्यों से बाबा जी के भक्त दियोटसिद्ध पहुंच रहे थे। विभिन्न स्थानों से यहां पहुंच रहे भक्तों के लिए जगह- जगह बाबा जी के लंगर की ब्यवस्था विभिन्न समूह संगतों द्वारा की गई थी। इस आयोजन के लिए मंदिर न्यास प्रशासन (Temple Trust Administration) द्वारा भी अतिरिक्त प्रबंध ब्यवस्था की गई थी, ताकि श्रद्धालुओं को दिक्कत का सामना न करना पड़े। न्यास प्रशासन (Trust Administration) द्वारा मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के खाने पीने व सोने के लिए विशेष प्रंबध किए गए थे।

वहीं सुरक्षा के लिए मेटल डिटेक्टर (Metal Detector) लगे हुए थे और श्रद्धालुओं को उनमें से ही प्रवेश दिया जा रहा था। इसके अलावा लाउडस्पीकर के माध्यम से अलॉटमेंट भी की जा रही थी कि कि श्रद्धालु कोविड (Covid)  -19 या तो नेगेटिव रिपोर्ट या फिर दोनों वैक्सीन लगे हुए प्रमाण पत्र चेक होने के बाद ही श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाएगा। पुलिस बल तो काफी मात्रा में तैनात था। वहीं शनिवार को एसपी हमीरपुर  डॉ. आकृति शर्मा  (SP Hamirpur Dr. Aakriti Sharma) ने भी मंदिर परिसर में सुरक्षा का जायजा लिया और अपने अधिकारियों कर्मचारियों को निर्देश भी दिए की श्रद्धालुओं की सुविधा में कमी नहीं होनी चाहिए। कोबिड (Covid) प्रोटोकॉल का भी पूरा ध्यान रखा जाए।  


उधर, मंदिर न्यास अध्यक्ष एवं एसडीएम बड़सर शशीपाल शर्मा (SDM Shashi Pal Sharma) ने बताया कि कि नव वर्ष के आगमन पर काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हुए थे। श्रद्धालुओं के लिए नव वर्ष (New Year) के आगमन आगमन पर प्रशासन की तरफ  से पुख्ता प्रबंध किए गए थे। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर को 24 घंटे खुला रखा गया था। न्यास प्रशासन (Trust Administration) द्वारा मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को हर सुविधा प्रदान करने का प्रयास कर रहा है।   

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।