Himachal Election 2024 : हिमाचल में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव की अधिसूचना जारी

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा (Lok Sabha Election) की चार सीटों पर चुनाव एवं विधानसभा की छह सीटों पर होने वाले उपचुनाव (By Election) 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है।
 | 
हिमाचल प्रदेश में लोकसभा (Lok Sabha Election) की चार सीटों पर चुनाव एवं विधानसभा की छह सीटों पर होने वाले उपचुनाव (By Election) 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके साथ ही नामांकन भरने की प्रक्रिया भी प्रातः 11:00 बजे से शुरू हो गई है। नामांकन भरने की की अंतिम तिथि 14 मई होगी। छंटनी प्रक्रिया 15 मई को तथा नामांकन वापिस लेने की अंतिम तिथि 17 मई, 2024 होगी। लोकसभा और विधानसभा उपचुनावों के लिए पहली जून को मतदान (Vote) होगा।

शिमला। हिमाचल प्रदेश में लोकसभा (Lok Sabha Election) की चार सीटों पर चुनाव एवं विधानसभा की छह सीटों पर होने वाले उपचुनाव (By Election) 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके साथ ही नामांकन भरने की प्रक्रिया भी प्रातः 11:00 बजे से शुरू हो गई है। नामांकन भरने की की अंतिम तिथि 14 मई होगी। छंटनी प्रक्रिया 15 मई को तथा नामांकन वापिस लेने की अंतिम तिथि 17 मई, 2024 होगी। लोकसभा और विधानसभा उपचुनावों के लिए पहली जून को मतदान (Vote) होगा।

  
मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा कि नामांकन पत्र (Nomination Letter) सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे के बीच किसी भी समय दाखिल किए जा सकते हैं। कोई भी उम्मीदवार (Candidate) चार से अधिक नामांकन पत्र नहीं भर सकेगा। इन चुनावों के दौरान डाक मतपत्रों (पोस्टल बैलेट) के माध्यम से मतदान दिवस पर अनिवार्य सेवाओं पर तैनात विभिन्न श्रेणियों के कर्मचारियों के लिए शिमला में स्थापित स्टेट क्लीयरिंग सेंटर के संबंध में भी जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि इस सेंटर पर बिना अंकित किए एवं डाले गए डाक मत पत्रों का आदान प्रदान किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने ही  डाक मत पत्रों (पोस्टल बैलेट) के माध्यम से मतदान (Voting) करने वाले विभिन्न श्रेणियों के मतदाताओं के लिए स्थापित मतदान केन्द्रों तथा डाक मत पत्रों द्वारा 85 वर्ष से अधिक के वृद्धजनों एवं दिव्यांगजनों के लिए की गई व्यवस्था के संबंध में भी जानकारी दी।

 
हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में चार संसदीय सीट हैं। इनमें शिमला, हमीरपुर, कांगड़ा और मंडी शामिल हैं। शिमला सीट से बीजेपी उम्मीदवार सुरेश कश्यप का मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी विनोद सुल्तानपुरी और बसपा प्रत्याशी अनिल कुमार से है। वहीं, हमीरपुर से बीजेपी उम्मीदवार अनुराग ठाकुर का मुकाबला कांग्रेस के सतपाल सिंह रायजादा और बसपा उम्मीदवार हेमराज से होगा। मंडी से BJP प्रत्याशी कंगना रनौत का मुकाबला कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह और बसपा के प्रकाश चंद भारद्वाज से होगा। कांगड़ा से BJP प्रत्याशी राजीव भारद्वाज का मुकाबला कांग्रेस के आनंद शर्मा और बसपा की रेखा रानी से होगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।