Himachal Budget : पंचायत प्रतिनिधियों के मानदेय में बढ़ोतरी, पुलिस जवानों को पांच गुना डाइट मनी

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ाने का ऐलान किया है। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश पुलिस के जवानों की डाइट मनी को भी बढ़ाया है।
 | 
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ाने का ऐलान किया है। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश पुलिस के जवानों की डाइट मनी को भी बढ़ाया है।मुख्यमंत्री ने बजट में पुलिस कर्मियों को सौगात देते हुए डाइट मनी में पांच गुणा बढ़ोतरी की है। पुलिस कर्मियों को वर्तमान में 210 रुपये की डाइट मनी मिल रही है, जिसे एक हजार रुपये कर दिया है। इससे पुलिस कर्मियों को लगभग नौ हजार रूपये सालाना लाभ होगा। इससे 18 हजार पुलिस कर्मी लाभांवित होंगे। इसपर सरकार सालाना 16 करोड़ रूपये खर्च करेगी।

शिमला। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ाने का ऐलान किया है। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश पुलिस के जवानों की डाइट मनी को भी बढ़ाया है।मुख्यमंत्री ने बजट में पुलिस कर्मियों को सौगात देते हुए डाइट मनी में पांच गुणा बढ़ोतरी की है। पुलिस कर्मियों को वर्तमान में 210 रुपये की डाइट मनी मिल रही है, जिसे एक हजार रुपये कर दिया है। इससे पुलिस कर्मियों को लगभग नौ हजार रूपये सालाना लाभ होगा। इससे 18 हजार पुलिस कर्मी लाभांवित होंगे। इसपर सरकार सालाना 16 करोड़ रूपये खर्च करेगी।


मुख्यमंत्री सुखविंद्र सुक्खू (Cm Sukhvinder Singh Sukhu) ने बजट में नगर निकाय और पंचायत प्रतिनिधियो के मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा की है। नगर निगम महापौर का मानदेय चार हजार रुपये बढ़ाकर 24 हजार रूपये प्रति माह दिया जाएगा। नगर निगम उपमहापौर को 18 हजार प्रति माह, नगर निगम पार्षदों कों 8400 रुपये, नगर परिषद को  अध्यक्ष 10,200 रुपये प्रति माह, उपाध्यक्ष को 8400 रुपये, पार्षद को 4200 रूपये, नगर पंचायत प्रधान को 8400 रुपये, उपप्रधान को 6600 रुपये और सदस्य को 4200 रुपये प्रति माह मिलेंगे। 

इसी तरह पंचायत प्रतिनिधियों की बात करें तो अध्यक्ष जिला परिषद को 24 हजार रुपये प्रति माह मानदेय मिलेगा। जिला परिषद उपाध्यक्ष को 18 हजार रुपये प्रति माह मिलेगा। सदस्य जिला परिषद को 7800 रुपये प्रति माह, अध्यक्ष पंचायत समिति को 11400 रुपये प्रति माह, उपाध्यक्ष पंचायत समिति को 8400 रुपये, सदस्य पंचायत समिति को 7200 रुपये मिलेंगे। वहीं पंचायत प्रधान को 7200 रुपये, उपप्रधान को 4800 रुपये प्रति माह और पंचायत सदस्य (वार्ड पंच) को 750 रुपये प्रति बैठक प्रदान किया जाएगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।