Himachal Budget-24 : ओलंपिक खेलों में स्वर्ण जीतने पर हिमाचली खिलाड़ी को मिलेगा पांच करोड़ का इनाम

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह ने खेलों के प्रति युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए बड़ा ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने अपने बजट भाषण में ओलंपिक में व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पद जीतने वाले को पांच करोड़ रुपये का इनाम देने का ऐलान किया है।
 | 
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह ने खेलों के प्रति युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए बड़ा ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने अपने बजट भाषण में ओलंपिक में व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पद जीतने वाले को पांच करोड़ रुपये का इनाम देने का ऐलान किया है। इससे पहले हिमाचल में यह राशि तीन करोड़ रुपये थी। इसके साथ ही रजत पदक जीतने पर दो की जगह तीन करोड़ और कांस्य पदक जीतने पर खिलाड़ी को एक करोड़ रुपये की जगह अब दो करोड़ रुपये मिलेंगे। 

शिमला। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह ने खेलों के प्रति युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए बड़ा ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने अपने बजट भाषण में ओलंपिक में व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पद जीतने वाले को पांच करोड़ रुपये का इनाम देने का ऐलान किया है। इससे पहले हिमाचल में यह राशि तीन करोड़ रुपये थी। इसके साथ ही रजत पदक जीतने पर दो की जगह तीन करोड़ और कांस्य पदक जीतने पर खिलाड़ी को एक करोड़ रुपये की जगह अब दो करोड़ रुपये मिलेंगे। 

इसी तरह मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने एशियाई खेलों में स्वण पदक जीतने पर पुरस्कार राशि से 50 लाख से बढ़ाकर 4 करोड़, रजत पर 30 लाख से 2.50 करोड़ और कांस्य पदक जीतने पर 20 लाख से  .50 करोड़ रुपये करने की घोषणा की है। कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक पर 50 लाख की जगह अब तीन करोड़, रजत जीते पर 30 लाख की जगह दो करोड़ और कांस्य पर 20 लाख की जगह एक करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी। टीम स्पर्धा में पुरस्कार विजेताओं को प्रतिनिधित्व के आधार पर पुरस्कार राशि मिलेगी।

स्पर्धा में हिस्सा लेने के लिए जाने का मिलेगा किराया

राज्य से बाहर 200 किलोमीटर की दूरी तक खेल स्पर्धाओं में भाग लेने के लिए खिलाड़ियों को एएसी थ्री टायर किराया और 200 किलोमीटर से अधिक दूरी के स्थानों पर जाने के लिए इकॉनोमी क्लास हवाई किराया दिया जाएगा। सरकारी विभागों में उत्कृष्ट खिलाड़ियों को विभिन्न पदों पर तीन प्रतिशत खेल कोटा के तहत सम्मिलित वर्तमान 43 खेलों की संख्या को बढ़ाया जाएगा। 

खिलाड़ियों की डाइट मनी में की बढ़ोतरी

प्रारंभिक शिक्षा स्तर के खिलाड़ियों को प्रदेश में होने वाली खेलों में भाग लेने पर 250 रुपये प्रतिदिन डाइट मनी दी जाएगी। अन्य सभी खिलाड़ियों को प्रदेश में होने वाली खेलों में भाग लेने पर 400 रुपये प्रतिदिन डाइट मनी मिलेगी। सभी खिलाड़ियों को प्रदेश के बाहर होने वाली खेलों में भाग लेने पर समान रूप से 500 रुपये प्रतिदिन डाइट मनी दी जाएगी।  प्रदेश के खेल हॉस्टलों में रहने वाले सभी खिलाड़ियों को 250 रुपये तथा 400 रुपये की डाइट मनी दी जाएगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।