Himachal Weather : हिमाचल में भारी बर्फबारी, 228 सड़कें और कई गांवों में ब्लैक आउट

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में लगतार तीन दिनों से बर्फबारी (Snowfall) का दौर जारी है। मंगलवार सुबह 10:00 बजे तक प्रदेश में भारी बर्फबारी के कारण कई सड़के अवरूद्ध हो गईं थीं।
 | 
हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में लगतार तीन दिनों से बर्फबारी (Snowfall) का दौर जारी है। मंगलवार सुबह 10:00 बजे तक प्रदेश में भारी बर्फबारी के कारण कई सड़के अवरूद्ध हो गईं थीं। इसके साथ कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है। इस कारण वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई है। इससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।    सुबह 10:00 बजे तक भारी बर्फबारी के कारण चार नेशनल हाईवे और 228 सड़कें यातायात के लिए बंद थीं। सबसे ज्यादा लाहौल-स्पीति में 165 सड़कें ठप पड़ी हैं। चम्बा में 52 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित है। इसी तरह राज्य में लगभग 1800 ट्रांसफार्मर ठप होने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। कुल्लू और लाहौल-स्पीति में तीन दिनों से बर्फबारी का दौर जारी है। भारी बर्फबारी से लाहौल घाटी देश-दुनिया से कट गई है।

वेब डेस्क। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में लगतार तीन दिनों से बर्फबारी (Snowfall) का दौर जारी है। मंगलवार सुबह 10:00 बजे तक प्रदेश में भारी बर्फबारी के कारण कई सड़के अवरूद्ध हो गईं थीं। इसके साथ कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है। इस कारण वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई है। इससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।


 सुबह 10:00 बजे तक भारी बर्फबारी के कारण चार नेशनल हाईवे और 228 सड़कें यातायात के लिए बंद थीं। सबसे ज्यादा लाहौल-स्पीति में 165 सड़कें ठप पड़ी हैं। चम्बा में 52 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित है। इसी तरह राज्य में लगभग 1800 ट्रांसफार्मर ठप होने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। कुल्लू और लाहौल-स्पीति में तीन दिनों से बर्फबारी का दौर जारी है। भारी बर्फबारी से लाहौल घाटी देश-दुनिया से कट गई है।


रोहतांग दर्रा पर पांच फुट हिमपात होने का अनुमान है। जबकि कोकसर में 70, अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल पर 60, सिस्सू 60, गोंधला व तांदी 60, दारचा 45, टनल के साउथ पोर्टल में 100, सोलंनगाला 40 और जलोड़ी दर्रा में 20 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है।लाहौल-स्पीति जिला प्रशासन ने हिमखंड गिरने की आशंका जताई है। किन्नौर जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी ताजा हिमपात हुआ है। राज्य की राजधानी शिमला में बीती रात जमकर बारिश हुई। इस दौरान अंधड़ भी चला।

नेहरू कुंड से आगे वाहनों की आवाजाही बाधित

पुलिस के अनुसार धुंधी क्षेत्र में भारी बर्फबारी के कारण सड़क पर लगभग 4.5 फुट बर्फ जमा हो गई है और सड़क की स्थिति किसी भी प्रकार के वाहनों के चलने के लिए उपयुक्त नहीं है। इसलिए पर्यटकों और स्थानीय लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नेहरू कुंड से सोलंग बैरियर की ओर सामान्य वाहनों की आवाजाही बंद है। जब तक सड़क की स्थिति सही नहीं हो जाती, तब तक केवल फोर बाई फोर वाहनों को सोलंग बैरियर तक जाने की अनुमति दी जा रही है।

आज भी बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

20 फरवरी के लिए ऑरेंज अलर्ट और 21 के लिए अंधड़ व बिजली चमकने का येलो अलर्ट जारी हुआ है। 22 फरवरी को भी प्रदेश में बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है।उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 24 फरवरी तक मौसम खराब रहने की संभावना है। वहीं, राजधानी शिमला में आज  धूप खिलने के साथ हल्के बादल छाए हुए हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।