राफ्टिंग में महिलाओं ने दिखाया दमखम, वायु सेना की टीम से आगे निकलीं स्थानीय युवतियां

नादौन में आयोजित की जा रही ऑल इंडिया रिवर राफ्टिंग मैराथन सीरीज के तीसरे दि  आयोजित महिलाओं की इस मैराथन स्पर्धा में देश भर की 10 टीमों ने भाग लिया 
 | 
.

हमीरपुर । नादौन में आयोजित की जा रही ऑल इंडिया रिवर राफ्टिंग मैराथन सीरीज के तीसरे दिन महिलाओं ने काफी दमखम दिखाया। हाल में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली स्थानीय युवतियों ने भी ब्यास की लहरों पर रोमांच एवं जोश भरे इस मुकाबले में वायु सेना की नामी टीम को पीछे छोड़ते हुए छठा स्थान हासिल किया। बुधवार सुबह आयोजित महिलाओं की इस मैराथन स्पर्धा में देश भर की 10 टीमों ने भाग लिया।


  जिला पर्यटन विकास अधिकारी रवि धीमान ने बताया कि इस स्पर्धा में बीएसएफ की टीम ने 57 मिनट 45 सेकंड के समय के साथ पहला स्थान हासिल किया। आईटीबीपी की टीम-ए ने दूसरा, आईटीबीपी की टीम-बी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। हैदराबाद की टीम चौथे, अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान मनाली की टीम-ए पांचवें और स्थानीय युवतियों की टीम ‘जाल’ छठे स्थान पर रही। भारतीय वायु सेना सातवें, स्थानीय अल्टीमेट एडवेंचर कैंप आठवें, पौंग डैम की टीम नौंवें और अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान मनाली की टीम-बी दसवें स्थान पर रही।

.


रवि धीमान ने बताया कि स्थानीय युवतियों की टीम ‘जाल’ और अल्टीमेट एडवेंचर कैंप की टीम ने पहली बार इस तरह की प्रतियोगिता में शिरकत करते हुए शानदार प्रदर्शन किया। इन युवतियों को पर्यटन विभाग ने हाल ही में प्रशिक्षण प्रदान किया है। उन्होंने बताया कि विभाग ने नादौन क्षेत्र के 100 युवक-युवतियों को रिवर राफ्टिंग का प्रशिक्षण दिया है।


उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन ने सभी प्रबंध किए हैं। इनके अलावा सेफ्टी और रेस्क्यू से संबंधित आवश्यक प्रबंधों के लिए योल कैंट स्थित सैन्य प्रबंधन ने थल सेना का एक बचाव दल तैनात किया। होमगार्ड का भी एक बचाव दल और अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान मनाली की टेक्निकल टीम भी तैनात की गई है।

.


  उधर, द इंडियन राफ्टिंग फाउंडेशन के अध्यक्ष एवं इस प्रतियोगिता के रेस डायरेक्टर शौकत पाल सिंह ने बताया कि वीरवार को मिक्सड मैराथन का मुकाबला होगा, जिसके लिए 16 टीमों ने अपना पंजीकरण करवाया है। यह मुकाबला सुबह 8 बजे आरंभ होगा। उन्होंने बताया कि नादौन में पहली बार आयोजित की जा रही इस प्रतियोगिता में जहां देश भर की प्रसिद्ध टीमें भाग ले रही हैं , वहीं स्थानीय युवा भी काफी जोश दिखा रहे हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।