बमसन और भोरंज विकास खंड की महिला किसानों को बताया मिलेट्स का महत्व

कृषि विभाग, हिमाचल प्रदेश दुवारा कार्यान्वयनवित की जा रही प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के तहत राज्य परियोजना कार्यान्वयन इकाई (SPIU). शिमला व आतमा परियोजना हमीरपुर, जिला हमीरपुर के सौजन्य से जी-20 साइड इवेंट्स के संदर्भ में "महिलाओं के नेतृत्व में विकास" विषय पर 1 से 12 फरवरी 2023 तक जिला एवं खंड स्तर पर महिलाओं के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
 
 | 
photo

हमीरपुर ।  कृषि विभाग, हिमाचल प्रदेश दुवारा कार्यान्वयनवित की जा रही प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के तहत राज्य परियोजना कार्यान्वयन इकाई (SPIU). शिमला व आतमा परियोजना हमीरपुर, जिला हमीरपुर के सौजन्य से जी-20 साइड इवेंट्स के संदर्भ में "महिलाओं के नेतृत्व में विकास" विषय पर 1 से 12 फरवरी 2023 तक जिला एवं खंड स्तर पर महिलाओं के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

इसी कड़ी में आज दिनांक 4 फऱवरी 2023 को विकास खंड बसमन एवं भोरंज में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमे में 100  से अधिक महिलाओं ने  भाग लिया ।   इन कार्यक्रमों में महिला किसानों को प्राकृतिक खेती, मोटे अनाज (Millets) की खेती, भोजन एवं पोषक तत्वों की सुरक्षा आदि से  महिला सशक्तिकरण के संदर्भ में जानकारियां मुहैया की गयी ।

इसमें उप परियोजना निदेशक, आत्मा हमीरपुर, राजेश शर्मा व राकेश धीमान ने  प्राकृतिक खेती/मिलेट्स के ऊपर जागरूकता संबंधित जानकारी महिला किसानों को दी । इस मौके पर मोटे अनाज पर आधारित पंफलेट, मंडल/ कोदरे का बीज एवं भोजन के रूप में मंडल/ कोदरे की कचौरी दी गयी । गौर रहे कि केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।