दियोटसिद्ध मंदिर में 10 करोड़ से बना भवन कर रहा उद्घाटन का इंतजार

 दियोटसिद्ध में पांच मंजिला भवन में लंगर के साथ साथ सतसंग हाल की भी मिलेगी सुविधा  

दियोटसिद्ध में पुराने लंगर भवन के साथ बनाए गए इस बहुमंजिला लंगर भवन का निर्माण कार्य अब लगभग पूरा हो चुका है। हालांकि पिछले वर्ष ही चैत्र मास मेलों से पहले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए नए लंगर भवन को खोलने की बात प्रशासन द्वारा कही जा रही थी, लेकिन अभी तक इसे जनता को समर्पित नही किया जा सका है।

 | 
.

हमीरपुर ।   उतरी भारत के प्रसिद्ध सिद्धपीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में 10 कोरोड़ की लागत से बना लंगर भवन अब उद्घाटन का इंतजार कर रहा है। दियोटसिद्ध में पुराने लंगर भवन के साथ बनाए गए इस बहुमंजिला लंगर भवन का निर्माण कार्य अब लगभग पूरा हो चुका है। हालांकि पिछले वर्ष ही चैत्र मास मेलों से पहले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए नए लंगर भवन को खोलने की बात प्रशासन द्वारा कही जा रही थी, लेकिन अभी तक इसे जनता को समर्पित नही किया जा सका है। नया लंगर भवन न बनने से लाखों श्रद्धालुओं को असुविधाओं का सामना पड़ रहा है। श्रद्धालुओं व स्थानीय लोगों ने प्रदेश सरकार से लंगर भवन को खोलने की मांग की है।  

बताते चलें कि बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध ट्रस्ट ने 2015 में पुराने भवन को गिराकर यहां पर बहुमंजिला भवन बनाने का निर्णय लिया था। ठेकेदार को काम आवंंटित होने के उपरांत एक वर्ष तक भवन को गिराने का मामला लटका रहा। इसके उपरांत मंदिर ट्रस्ट ने जून 2016 में बीएसएनएल कंस्ट्रक्शन विंग को पांच मंजिला भवन के निर्माण कार्य का टेंडर आबंटित किया। टेंडर आवंटित होने के एक साल बाद सारी औपचारिक ताएं पूरी होने पर वर्ष 2017 में बीएसएनएल ने यह निर्माण कार्य शुरू किया। हालांकि टेंडर की शर्तों के मुताबिक संबंधित कंपनी को जून 2018 में इस भवन का कार्य पूरा करना था। वर्ष 2019 में यह बहुमंजिला भवन लगभग 10 करोड़ रूपए से तैयार होने जा रहा है। इसमें बड़ा लंगर भवन, सत्संग भवन, रात्रि विश्राम के लिए कमरे और रसोई समेत स्टोर शामिल हैं।

.

इसके अलावा ग्राउंड फ्लोर में श्रद्धालुओं को पार्किंग की भी सुविधा मिलेगी। लंगर भवन बनकर पूरी तरह तैयार है, अब केवल फिनिशिंग का कार्य बाकि है। वहीं श्रद्धालुओं व स्थानीय लोगों में राजकुमार, पवन कुमार,  कमलदेव, राजेश कुमार, सुखवीर सिंह, विमल शर्मा, प्रदीप कुमार, जगदीश व सुखविंदर सहित अन्य लोगों ने कहा कि मंदिर ट्रस्ट द्वारा बनाई गए इस बहुमंजिला भवन के निर्माण से श्रद्धालुओं को लंगर के साथ साथ सतसंग हाल व रात्रि विश्राम की भी सुविधा मिलेगी। अब जबकि लंगर भवन बनकर तैयार हो चुका है, तो इसे जनता की सुविधा के लिए खोल देना चाहिए।

उधर भाजपा जिलाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक बलदेव शर्मा ने कहा कि शीघ्र ही प्रदेश के मुख्यमंत्री विधानसभा बड़सर का दौरा करने वाले हैं। उनके द्वारा लंगर भवन का उद्घाटन करके इसे जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।


उधर बड़सर विस क्षेत्र के विधायक इंद्रदत्त लखनपाल ने कहा कि लोकार्पण में देर नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सीएम हिमाचल से वे खुद कई बार बड़सर के दौरे को लेकर अनुरोध कर चुके हैं। अगर वे आते हैं तो कई बन चुके प्राजेक्ट्स का उद्घाटन करके उनको जनता को समर्पित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि चार वर्षों में बड़सर का दौरा क्यों नहीं कर पाए यह तो भाजपा के लोग ही बेहतर बता सकते हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।