10 दिनों में अपडेट करें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थियों का डाटा : उपायुक्त

उपायुक्त ने सभी पंचायत सचिवों और खाद्य आपूर्ति विभाग के निरीक्षकों को दिए निर्देश ,  जिला हमीरपुर में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभार्थी परिवारों की संख्या 43881 है और इनकी कुल जनसंख्या 1,68,678 है। 

 | 

हमीरपुर। उपायुक्त हमीरपुर देबश्वेता बनिक ने बताया कि भारत सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार प्रदेश भर में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अंतर्गत लाए गए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ी श्रेणी व सामान्य श्रेणी के राशनकार्ड धारकों का श्रेणीवार डाटा विभागीय जी टू जी पोर्टल पर अपडेट किया जाना है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिला हमीरपुर में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभार्थी परिवारों की संख्या 43881 है और इनकी कुल जनसंख्या 1,68,678 है।


ग्रामीण क्षेत्रों में राशनकार्ड संबंधित ग्राम पंचायतों द्वारा बनाए जा रहे हैं, जिसके लिए पंचायत सहायकों या पंचायत सचिवों को खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा लॉग इन आईडी जारी किए गए हैं। अत: ग्रामीण क्षेत्रों में राशनकार्ड धारकों एवं लाभाथियों की श्रेणी का डाटा ग्राम पंचायत सहायकों व सचिवों द्वारा उनके पास उपलब्ध परिवार रजिस्टर के आधार पर किया जाना है। शहरी क्षेत्रों में यह कार्य खाद्य आपूर्ति विभाग के निरीक्षक करेंगे।


उपायुक्त ने सभी विकास खंड अधिकारियों को अपने-अपने कार्यक्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों में राशनकार्ड धारकों का श्रेणीवार डाटा जी टू जी पोर्टल पर आगामी दस दिनों में अपडेट करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निरीक्षकों को भी अपने-अपने कार्यक्षेत्र के शहरी क्षेत्रों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 में चयनित लाभार्थियों का श्रेणीवार डाटा अगले दस दिनों तक हर हाल में पूर्ण करने के आदेश जारी किए हैं।  

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।