दीपावली पर बरतें विशेष एहतियात, दुकानदार करें नियमों का पालन

सडक़ पर पार्किंग या अतिक्रमण की वजह से घटनास्थन में पहुँचने में देरी हुई, तो अग्निशमन विभाग करेगा कार्यवाही 

 | 
.

 बड़सर।   दीपावली के आगमन से पहले अग्निशमन विभाग द्वारा दुर्घटनाओं को रोकने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। इसी कड़ी में फायर चौकी बीझड़ी के पदाधिकारियों व कर्मचारियों ने मीडिया से रूबरू होकर अग्निकांड की घटनाओं से बचाव के उपाय बताएं।

 लाइव डेमो के माध्यम से चौकी प्रभारी रत्न चंद शर्मा ने विभाग की तैयारियों व आधुनिक उपकरणों का प्रदर्शन किया। उन्होंने बताया कि दीपावली के दौरान बढ़ती आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए प्रशाशन व अग्निशमन विभाग सतर्क है। दुकानदारों को ख़ास हिदायत बरतने व खुले स्थानों पर पटाखे बेचने की हिदायत दी गई है। अगर कोई दुकानदार अपनी लापरवाही से अग्निकांड की घटना का कारण बनता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

दुकानों के साथ पटाखे बेचने पर मनाही है, फिर भी यदि बेचने हैं तो साथ पानी की भरी बाल्टी व जूट की भीगी दो बोरियाँ रखनी अनिवार्य हैं। अगर फिर भी दुर्घटना होती है तो पटाखे रखने वाले दुकानदार की जि़म्मेवारी तय की जाएगी। इसलिए बेहतर है कि पटाखे खुले स्थानों पर बेचे जाएं। रत्न चंद शर्मा ने बताया कि अग्निशमन बिभाग की गाड़ी को रास्ता न देना या रास्ता बाधित करना दंडनीय अपराध है। अगर अग्निकांड की घटना घटती है और गाड़ी के आवागमन में अतिक्रमण या सडक़ पर पार्क की गई गाड़ी बाधा पहुँचाती है तो जुर्माने के अलावा कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः-   सैनिक स्कूल सुजानपुर टिहरा: प्रवेश परीक्षा के लिए अब 5 नवंबर तक करें आवेदन

वहीं चौकी प्रभारी रत्न चंद शर्मा ने कहा कि सभी बड़सर वासी पोल्यूशन मुक्त दीवाली मनायें और कम से कम पटाखों का प्रयोग करें। आतिशबाजी करते समय विशेष एहतियात बरतें तथा दुकानदार भी प्रशासन के आदेशों का पालन करें। किसी भी तरह की आपात स्थिति में अग्निशमन विभाग को तुरंत सूचित करें।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।