सामाजिक चेतना अभियान में सुजानपुर कॉलेज के विद्यार्थियों ने पढ़ा योग का पाठ

 | 
.

हमीरपुर ।   हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से चलाए जा रहे सात दिवसीय सामाजिक चेतना अभियान के अंतिम दिन राजकीय महाविद्यालय सुजानपुर टिहरा में  महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ अजायब बनयाल जी के निर्देशानुसार एक विशेष योग सत्र का आयोजन किया गया ।  इस योग सत्र में महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस स्वयंसेवक, शारीरिक शिक्षा विषय के छात्र-छात्राओं के साथ वाणिज्य और बीबीए बीसीए के विद्यार्थियों ने भी योग का अभ्यास किया । योग सत्र का आरंभ महाविद्यालय की उप प्राचार्य डॉ विभा ठाकुर के शुभकामना संदेश से हुआ।

तत्पश्चात एनसीसी अधिकारी डॉ मनोहर शर्मा ने सभी विद्यार्थियों को योग की विभिन्न क्रियाएं करवाकर प्राणायाम तथा ध्यान की विधि बताई। उन्होंने बताया की योग के द्वारा व्यक्ति अपनी आंतरिक ऊर्जा और चेतना के साथ संबंध स्थापित करता है तथा उसका समग्र विकास होता है। जहां एक और योगासन शरीर को हृष्ट - पुष्ट बनाने में सहयोग करते हैं , वही प्राणायाम और ध्यान की क्रिया  नाड़ी शोधन करके मानसिक शांति प्रदान कर तनाव से मुक्ति दिलाती है। प्राणायाम प्राण को पुष्ट करता है व शरीर को भीतर से स्वस्थ करता है। इस सत्र के आयोजन में  एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी प्रोo सुरेंद्र कुमार शारीरिक शिक्षा विषय के प्राध्यापक  प्रोo संदीप शर्मा बीसीए विभाग के प्राध्यापक प्रोफेसर साहिल शर्मा व प्रोo नीना ने अपना पूर्ण सहयोग दिया।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।